लाइव टीवी

PM मोदी बोले- करतारपुर पर भारत की भावनाओं के सम्मान के लिए इमरान खान का धन्यवाद

News18Hindi
Updated: November 9, 2019, 12:42 PM IST
PM मोदी बोले- करतारपुर पर भारत की भावनाओं के सम्मान के लिए इमरान खान का धन्यवाद
पीएम मोदी ने कहा, इस पवित्र धरती पर आकर मैं धन्यता का अनुभव कर रहा हूं.

करतारपुर कॉरिडोर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने भारतीय सिख श्रद्धालुओं की भावनाओं को समझा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2019, 12:42 PM IST
  • Share this:
डेरा बाबा नानक (पंजाब).प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने शनिवार को करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor)के रास्ते पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले सिख श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पीएम मोदी ने कहा, 'यह मेरा सौभाग्य है कि मैं आज देश को करतारपुर साहब कॉरिडोर समर्पित कर रहा हूं. इस दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा, 'मैं इमरान खान का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने भारतीय सिख श्रद्धालुओं की भावनाओं को समझा.'

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस पवित्र धरती पर आकर मैं धन्यता का अनुभव कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी, सिर्फ सिख पंथ की भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं.' करतारपुर कॉरिडोर को बनने के बाद गुरुद्वारे के दर्शन आसान हो जाएंगे. 'गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश-उत्सव से पहले, इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट, करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना, हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है. इस कॉरिडोर के बनने के बाद अब गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन आसान हो जाएंगे.

‘करतारपुर से मिली गुरुवाणी की ऊर्जा’
पीएम मोदी ने कहा, ‘गरुनानक देवजी ने सीख दी है कि सच्चाई और ईमानदारी से किए गए विकास से हमेशा तरक्की और समृद्धि के रास्ते खुलते हैं. गुरुनानक देव जी ने सीख दी है कि धन तो आता जाता रहेगा पर सच्चे मूल्य हमेशा रहते है. कहते हैं शब्द हमेशा ऊर्जा बनकर वातावरण में विद्यमान रहते हैं. करतारपुर से मिली गुरुवाणी की ऊर्जा, सिर्फ हमारे सिख भाई-बहनों को ही नहीं बल्कि हर भारतवासी को अपना आशीर्वाद देगी.

पंजाब सरकार का किया धन्यवाद
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘केंद्र सरकार ने एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया है, जिसका लाभ दुनियाभर में बसे अनेक सिख परिवारों को हुआ है. कई सालों से, कुछ लोगों को भारत में आने पर जो दिक्कत थी, अब उन दिक्कतों को दूर कर दिया गया है.’ पीएम मोदी ने कहा कि मैं इसके लिए पंजाब सरकार और इससे जुड़े सभी लोगों को धन्यवाद करता हूं.

Punjab: Prime Minister Narendra Modi, BJP MP from Gurdaspur, Sunny Deol, Union Minister Hardeep Puri and Shiromani Akali Dal's Sukhbir Badal at Dera Baba Nanak. #Kartarpur pic.twitter.com/eBO2RzjPH7
Loading...




पाकिस्तान के पंजाब में नारोवाल जिले में करतारपुर तक जाने वाले कॉरिडोर को गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर शनिवार को खोल दिया गया है.  शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी (एसजीपीसी) के सदस्य और पंजाब के सभी 117 विधायक और सांसद भी इस जत्थे में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :

आज खुलेगा करतारपुर गलियारा, पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी
करतारपुर पर पाकिस्‍तान का फिर यू-टर्न, श्रद्धालुओं से 2 दिन नहीं लेगा शुल्‍क
सिख समुदाय के लिए क्यों खास है करतारपुर कॉरिडोर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 11:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...