Home /News /nation /

Kartarpur Corridor Online Registration: गृह मंत्रालय की वेबसाइट से होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए?

Kartarpur Corridor Online Registration: गृह मंत्रालय की वेबसाइट से होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए?

करतारपुर जाने के लिए कल यानी बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है.

करतारपुर जाने के लिए कल यानी बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है.

Kartarpur Corridor Online registration process, documents needed: सिख धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक करतारपुर साहिब गुरद्वारा कॉरिडोर बुधवार को खुल गया. कल ही यहां सिख धर्मगुरुओं का एक जत्था गया था. आज पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में एक जत्था करतारपुर साहिब जा रहा है. इस 4.6 किमी लंबे कॉरिडोर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बुधवार को ही शुरू हो गई थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: सिख धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक करतारपुर साहिब गुरद्वारा कॉरिडोर बुधवार को खुल गया. कल ही यहां सिख धर्मगुरुओं का एक जत्था गया था. आज पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में एक जत्था करतारपुर साहिब जा रहा है. इस 4.6 किमी लंबे कॉरिडोर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (Kartarpur Corridor Online registration process) बुधवार को ही शुरू हो गई थी. कोविड-19 महामारी की वजह से बीते साल 23 मार्च को इस कॉरिडोर को बंद कर दिया गया था. अब इसे दोबारा गुरुनानक देव के जन्मदिन यानी गुरु पर्व के मौके पर खोला गया है. 19 नवंबर को गुरुनानक जयंती है.

    वर्ष 2019 में करतारपुर कॉरिडोर को श्रद्धालुओं के लिए खोला गया था, लेकिन करीब चार माह के भीतर ही कोरोना की वजह से इसे बीते साल 23 मार्च को बंद कर दिया गया. जो लोग करतारपुर साहिब जाना चाहते हैं उन्हें भारत सरकार के गृह मंत्रालय की वेबसाइट prakashpurb550.mha.gov.in/kpr पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

    ऐसे करें बुकिंग (Kartarpur Corridor booking process)
    करतारपुर साहिब जाने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. यह रजिस्ट्रेशन गृह मंत्रालय की वेबसाइट prakashpurb550.mha.gov.in/kpr के जरिए होगा. यहां आपको बुकिंग प्रक्रिया (booking procedure) पर क्लिक करना होगा और फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए निर्दोशों को पढ़ना होगा.

    होम पेज पर ही सबसे ऊपर ‘अप्लाई ऑनलाइन’ का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक कर आपको अपनी नागरिकता और यात्रा की तारीख सेलेक्ट करनी होगी. इसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक कर करतारपुर रजिस्ट्रेशन फॉर्म का पहला पेज भरना होगा. सेव और कंटीन्यू पर क्लिक करना होगा.

    इसके बाद आपको अन्य जरूरी सूचनाएं भरनी होगी. जब आप फॉर्म भर लेंगे तो आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और पीडीएफ कॉपी मिलेगा.

    यात्रा की तारीख से तीन से चार दिन पहले श्रद्धालुओं को एसएमएस और ई-मेल के जरिए उनके रजिस्ट्रेशन के बारे में कंफर्मेशन मिलेगा.

    यात्रा के लिए जरूरी दस्तावेज (documents needed for Kartarpur Sahib Corridor)
    करतारपुर जाने के लिए आपके पास वैध भारतीय पासपोर्ट होना चाहिए. ओसीआई कार्ड धारकों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपने कार्ड की विस्तृत जानकारी देनी होती है. यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि पासपोर्ट में दर्ज जानकारी के अनुरूप ही आपका नाम और जन्मतिथि हो. खास तौर पर आपको स्पेलिंग की गलतियां नहीं करनी चाहिए.

    रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज
    रजिस्ट्रेशन के वक्त पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैल कॉपी (जेपीजी फॉर्मेट) की जरूरत पड़ेगी. इसकी साइज 300 केबी से अधिक नहीं होनी चाहिए. पासपोर्ट की स्कैन कॉपी भी लगेगी. पासपोर्ट के अंतिम पेज पर दर्ज आपके परिवार के विवरण के पेज को भी स्कैन करवाना होगा. ये सभी दस्तावेज पीडीएफ फॉर्मेट में 500 केबी से अधिक नहीं होने चाहिए.

    Tags: Kartarpur Corridor, Union home ministry

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर