दिल्ली-NCR समेत देश के इन हिस्सों में दिखा करवाचौथ का चांद, सुहागिनों ने की पूजा

 करवा चौथ के दिन हर महिला बड़ी ही श्रद्धा भाव से शिव-पार्वती की पूजा करती है. (प्रतिकात्मक फोटो)
करवा चौथ के दिन हर महिला बड़ी ही श्रद्धा भाव से शिव-पार्वती की पूजा करती है. (प्रतिकात्मक फोटो)

Karwa Chauth Moonrise Timing: हर साल की तरह इस साल भी सुहागिनों को चांद देखने का इंतजार था. दिल्ली, NCR समेत देश के कई हिस्सों में चांद निकलने का इंतजार खत्म हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 9:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज पूरे देश में सुहागिन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार करवा चौथ (Karva Chauth 2020) बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. सदियों से परंपरा चली आ रही है कि करवा चौथ का व्रत चांद को अर्घ्य देखकर तोड़ा जाता है. उत्तर भारत के राज्यों में मनाया जाने वाला यह पर्व कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है जिसमें मुख्य रूप से सौभाग्यवती (सुहागिन) स्त्रियां द्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं और चंद्र दर्शन के बाद ही व्रत जल ग्रहण कर व्रत तोड़ती हैं.

हर साल की तरह इस साल भी सुहागिनों को चांद देखने का इंतजार था. दिल्ली, NCR समेत देश के कई हिस्सों में चांद निकलने का इंतजार खत्म हो गया है. तो आइए जानते हैं देश के किन हिस्सों में चांद ने स्त्रियों का इंतजार खत्म करवा दिया.

पंजाब में सुहागिनों ने की पूजा



पंजाब के कई इलाकों में चांद निकल चुका है. चांद निकलते ही अमृतसर, चंडीगढ़ समेत कई इलाकों में सुहागिनों ने पूजा की और व्रत तोड़ा.



मध्यप्रदेश में दिखा चांद
भोपाल में चांद निकलने का समय- 8 बजकर 24 मिनट

इंदौर में चांद निकलने का समय- 8 बजकर 31 मिनट 20:30

उत्तर प्रदेश के इन हिस्सों में हुआ चांद का दीदार
लखनऊ – शाम 08 बजकर 01 मिनट पर

कानपुर – शाम 08 बजकर 04 मिनट पर

मुरादाबाद – शाम 08 बजकर 05 मिनट पर

दिल्ली में करना होगा इंतजार
दिल्ली एनसीआर में बीते 24 घंटों से भारी धुंध और कोहरे की चादर के कारण चांद थोड़ी देर से निकला. दिल्ली-एनसीआर में चांद 21. 33 मिनट पर दिखाई दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज