लाइव टीवी

कश्मीर में 3 महीने से बंद पढ़ी रेल सेवा, रविवार से हो सकती है चालू, पूरा हुआ परीक्षण

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 3:30 PM IST
कश्मीर में 3 महीने से बंद पढ़ी रेल सेवा, रविवार से हो सकती है चालू, पूरा हुआ परीक्षण
कश्मीर में रविवार से हो सकती है रेल सेवा

कश्मीर (Kashmir) में रेल सुविधाएं सुरक्षा कारणों से तीन महीने से अधिक समय से बंद पढ़ी हुई है. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेल खंड पर व्यापक सुरक्षा जांच के बाद यह परीक्षण किये गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 3:30 PM IST
  • Share this:
श्रीनगर. कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में रेलवे की पूर्ण सेवाओं को एक बार फिर से पूरी तरह शुरू करने के पहले शनिवार को श्रीनगर-बनिहाल रेल मार्ग (Srinagar-Banihal Railway line) पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. कश्मीर में रेल सुविधाएं सुरक्षा कारणों से तीन महीने से अधिक समय से बंद पढ़ी हुई है. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेल खंड पर व्यापक सुरक्षा जांच के बाद यह परीक्षण किये गए. सुरक्षा कारणों से निलंबित किए जाने के बाद इसे पहली बार जनता के लिए पूरी तरह बहाल किया जा रहा है.

इसलिए की गई थी बंद
केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) के प्रावधानों को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के फैसले की 5 अगस्त को घोषणा से पहले घाटी में रेल सेवाओं को 3 अगस्त से निलंबित कर दिया गया था.

स्थिति हो रही है सामान्य

कश्मीर में स्थिति सामान्य हो रही है और शनिवार से माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गयीं. एक अधिकारी ने बताया कि कक्षा पांच से नौ तक की वार्षिक परीक्षा शनिवार से शुरू हुईं. परीक्षाएं सोमवार से शुरू होने वाली थीं लेकिन घाटी में भारी बर्फबारी के कारण पहले दो पेपर स्थगित कर दिए गए थे.

सुबह में खुलती हैं दुकानें
घाटी के बाजार में दुकानदार सुबह जल्दी दुकान खोलते हैं और दोपहर में दुकान बंद कर सरकार के फैसले के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में शामिल हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि प्री-पेड मोबाइल फोन और सभी इंटरनेट सेवाएं अब भी निलंबित हैं.केंद्र सरकार के 5 अगस्त के फैसले के मद्देनजर तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला समेत कई नेता अब भी हिरासत में हैं. फारूक अब्दुल्ला पर पिछले महीने लोक सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : अब ट्रेन में खाने-पीने के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे, यहां देखें लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 3:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर