कश्मीर में अब काम कर रहे हैं लैंडलाइन फोन, सोमवार से खुलेंगे 190 स्कूल और सरकारी दफ्तर

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 5:09 AM IST
कश्मीर में अब काम कर रहे हैं लैंडलाइन फोन, सोमवार से खुलेंगे 190 स्कूल और सरकारी दफ्तर
श्रीनगर के जिलाधिकारी शाहिद चौधरी ने कहा कि सोमवार को 190 स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी

प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बताया कि कश्मीर (Kashmr) में प्राथमिक स्कूल सोमवार से खुलेगें. उसी दिन ही सरकारी दफ्तार भी पूरी तरह काम करना शुरू कर देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 5:09 AM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद राज्य में लगाई गईं पाबंदियां अब धीरे-धीरे खत्म की जा रही हैं. राज्य में सामान्य जनजीवन सुचारू बनाने के उद्देश्य से 5 जिलों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा शुरू करने के बाद शनिवार को लैंडलाइन फोन सेवाएं भी बहाल कर दी गई. अधिकारियों ने बताया कि 35 पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी गई है, जबकि 17 टेलीफोन एक्सचेंजों के 50,000 लैंडलाइन फोन चालू कर दिए गए हैं.

अधिकारियों ने कहा कि शनिवार की सुबह प्रतिबंधों को कम करके अपने कार्यालयों की ओर सरकारी कर्मचारियों की आवाजाही को आसान बनाया गया. उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल तैनात रहे, जबकि सड़कों पर बैरिकेड लगे हुए थे. लेकिन लोगों को उनकी जांच करने के बाद आगे बढ़ने दिया गया. अधिकारियों ने कहा कि राजबाग और जवाहर नगर जैसे घाटी के कुछ क्षेत्रों में लैंडलाइन फोन सेवाएं बहाल कर दी गईं है. लेकिन लाल चौक, प्रेस एन्क्लेव और इसके आसपास के अन्य क्षेत्रों सहित इंडस्ट्रियल एरिया में पाबंदी अभी भी लागू हैं.

सोमवार से खुलेंगे स्कूल-दफ्तर
प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बताया कि घाटी में प्राथमिक स्कूल सोमवार से खुलेगें. उसी दिन ही सरकारी दफ्तार भी पूरी तरह काम करना शुरू कर देंगे. श्रीनगर के जिलाधिकारी शाहिद चौधरी ने कहा कि सोमवार को 190 स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी और पिछले 10 दिनों में पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए अलग से अतिरिक्त क्लास चलाने की योजना बनाई है.

कश्मीर में हालात सामान्य होने लगे हैं.


कश्मीर में 50 हजार फोन कर रहे हैं काम
रोहित कंसल ने कहा कि कश्मीर में हालात सामान्य हो रहे हैं. घाटी के 35 इलाकों में ढील दी गई है. सार्वजनिक परिवहन सेवाएं भी शुरू कर दी गई हैं. श्रीनगर के कई इलाकों में लैंडलाइन फोन सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. कंसल ने बताया कि कश्मीर में 96 में से 17 टेलीफोन एक्सचेंज चालू कर दिए गए हैं. जिनमें करीब 50 हजार फोन काम कर रहे हैं.
Loading...

घाटी में सामान्य हो रहे हैं हालात
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को केंद्र सरकार द्वारा हटाए जाने के मद्देनजर घाटी में धारा 144 लागू कर दी गई थी. जिसके कारण पिछले 12 दिनों से घाटी में संचार सेवाएं, स्कूल-कॉलेज, सरकारी दफ्तर बंद थे. जैसे-जैसे हालात सामान्य होते जा रहे हैं, वैसे ही सख्ती में ढील दी जा रही है.

ये भी पढ़ें-

PM मोदी-शाह पर प्रियंका गांधी का हमला, पूछा- क्या देश में लोकतंत्र बचा है?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 5:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...