• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अलगाववादी नेता शब्बीर शाह ने हाफिज सईद से मिलकर कश्मीर में आतंक फैलाया, ईडी ने कोर्ट से कहा

अलगाववादी नेता शब्बीर शाह ने हाफिज सईद से मिलकर कश्मीर में आतंक फैलाया, ईडी ने कोर्ट से कहा

अलगाववादी नेता शब्बीर शाह को ईडी ने 15 जुलाई 2017 को गिरफ्तार किया था.

अलगाववादी नेता शब्बीर शाह को ईडी ने 15 जुलाई 2017 को गिरफ्तार किया था.

Kashmir Separatist leader Shabir Shah: ईडी ने दिल्ली कि पटियाला हाउस कोर्ट में शब्बीर शाह की जमानत के खिलाफ हलफनामे में कहा है कि शब्बीर शाह हाफिज सईद समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय आतंकियों के संपर्क में था.

  • Share this:

नई दिल्ली. कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की तरफ से दाखिल जमानत अर्जी पर ईडी ने मंगलवार को कोर्ट में अपना जवाब दाखिल कर दिया है. ईडी ने अपने जवाब में कहा कि शब्बीर शाह बड़ी अपराधिक गतिविधियों में शामिल रहा है और उसने कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए पाकिस्तान समेत कई देशों से बड़े पैमाने पर फंडिंग जुटायी है जिसका प्रयोग कश्मीर में आतंक को बढ़ावा देने के लिए किया गया.


ईडी ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में शब्बीर शाह की जमानत के खिलाफ हलफनामे में कहा है कि शब्बीर शाह हाफिज सईद समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय आतंकियों और अपराधियों के संपर्क में था जिनके जरिए वह लगातार कश्मीर में आतंक फैलाने की गतिविधियों को अंजाम देता आया है. ईडी ने कहा है कि शब्बीर अहमद पाकिस्तान के एक संगठन जमात-उद-दावा जिसे यूएनएससी ने प्रतिबंधित किया हुआ है और जो दुनिया भर में आतंक फैलाने और भारत की सीमा में आतंक फैलाने की गतिविधियों को अंजाम देता है, के मुखिया हाफिज सईद के लगातार संपर्क में था.



ईडी ने अपने हलफनामे में यह भी बताया कि हाफिज सईद के अलावा शब्बीर अहमद मोहम्मद शफी शायर के संपर्क में भी था, जो कश्मीर से है और जम्मू जेल से छूटने के बाद परिवार सहित पाकिस्तान भाग गया था. शाह को ईडी ने 15 जुलाई 2017 को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद से वह हिरासत में हैं.




वहीं, शाह के वकील एमएस खान ने यह दलील दी कि धनशोधन के दोष में अधिकतम सजा सात साल की है और उनके मुवक्किल आधी से ज्यादा सजा काट चुके हैं. शाह की दूसरी वकील कौसर खान ने कहा कि कानून के तहत उनके मुवक्किल जमानत पाने के हकदार हैं. शाह ने यह दावा करते हुए जमानत की अर्जी दाखिल की थी कि कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण धन शोधन मामले में जल्द सुनवाई पूरी होने की कोई संभावना नहीं है.


अभियोजन के अनुसार, अगस्त 2005 में, दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने कथित हवाला डीलर अहमद वानी को गिरफ्तार किया था और दावा किया था कि उसके पास से 63 लाख रुपये बरामद किए गए हैं, जिनमें से 52 लाख रुपये कथित तौर पर शाह को दिए जाने थे. जांच के दौरान वानी ने कहा था कि उसने शाह को 2.25 करोड़ रुपये दिए थे. ईडी ने बाद में 2007 में शाह और वानी के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया था. (इनपुट भाषा से भी)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज