लाइव टीवी

कश्मीरी पंडितों ने नागरिकता कानून का किया स्वागत, पीएम मोदी के लिए कही ये बात

भाषा
Updated: December 15, 2019, 10:58 PM IST
कश्मीरी पंडितों ने नागरिकता कानून का किया स्वागत, पीएम मोदी के लिए कही ये बात
पनून कश्मीर के संयोजक अग्निशेखर ने मोदी सरकार के फैसले का स्‍वागत किया.

कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandit) के संगठन पनून कश्मीर (Panun Kashmir) ने रविवार को संसद के दोनों सदनों से नागरिकता संशोधन कानून (citizenship amendment act) के पारित होने का स्वागत करते हुए कहा कि संपूर्ण राष्ट्र पूरी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ खड़ा है.

  • भाषा
  • Last Updated: December 15, 2019, 10:58 PM IST
  • Share this:
जम्मू. विस्थापित कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandit) के संगठन पनून कश्मीर (Panun Kashmir) ने रविवार को संसद के दोनों सदनों से नागरिकता संशोधन बिल (citizenship amendment bill) के पारित होने का स्वागत करते हुए कहा कि संपूर्ण राष्ट्र पूरी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ खड़ा है. पनून कश्मीर के संयोजक अग्निशेखर ने यहां संवाददाताओं से कहा, “संसद द्वारा नागरिकता संशोधन विधेयक का पारित होना भारत के राजनैतिक सांस्कृतिक औपनिवेशिकता से पूर्ण रूप से अलग होने के संकल्प को दर्शाता है. राष्ट्रीय एकता के लिए भारतीय मानस का औपनिवेशिकता से अलग होना अत्यावश्यक है.”

अग्निशेखर ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा पाकिस्तान, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान में प्रताड़ित किये जा रहे हिन्दुओं को भारत की नागरिकता देने का फैसला औपनिवेशिक दासता के दौरान हिन्दुओं पर किये गए अत्याचार की सुध लेने का बहुत बड़ा निर्णय है. उन्होंने आरोप लगाया कि स्वतंत्रता प्राप्ति से लेकर अब तक भारत राज्य पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में हिन्दुओं के नरसंहार पर मूकदर्शक बना रहा.

पूर्वोत्‍तर के हिस्‍सों में हिंसा
बता दें कि नागरिकता कानून को लेकर असम में पिछले कुछ दिनों से हिंसक विरोध-प्रदर्शन जारी है. इस बिल में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों (हिन्दू, सिख, ईसाई, बौद्ध तथा जैनियों) के लिए नागरिकता के प्रावधानों को आसान किया गया है.



बंगाल में भी हिंसा का का दौर
संशोधित नागरिकता कानून (citizenship amendment law 2019) के खिलाफ पश्चिम बंगाल (west bengal) में जारी विरोध प्रदर्शनों के तीसरे दिन प्रदेश के नदिया, उत्तर 24 परगना और हावड़ा जिलों से हिंसा की छिटपुट खबरें सामने आई‍ हैं. पुलिस ने रविवार को इसकी जानकारी दी. उत्तर 24 परगना और नदिया जिलों के अमदंगा और कल्याणी इलाके में, प्रदर्शनकारियों ने कई प्रमुख मार्गों को अवरुद्ध किया और सड़कों पर लकड़ी के कुन्दे जलाए. जिले के देगंगा इलाके में दुकानों में तोड़-फोड़ करने के साथ ही टायर जलाए गए. नदिया में, प्रदर्शनकारियों ने कल्याणी एक्सप्रेस हाईवे को अवरुद्ध किया और कुछ ने संशोधित कानून की प्रतियां जलाईं .

यह भी पढ़ें:  ममता की चेतावनी- तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 7:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर