Home /News /nation /

ISIS से छुड़ाया गया कश्मीरी युवक फिर आतंकी मॉड्यूल में शामिल, कर रहा था भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश

ISIS से छुड़ाया गया कश्मीरी युवक फिर आतंकी मॉड्यूल में शामिल, कर रहा था भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश

कश्मीर में प्रदर्शन के दौरान इस्लामिक स्टेट का झंडा लहराते नकाबपोश. (सांकेतिक तस्वीर)

कश्मीर में प्रदर्शन के दौरान इस्लामिक स्टेट का झंडा लहराते नकाबपोश. (सांकेतिक तस्वीर)

Jammu Kashmir ISIS News: खानयार इलाका निवासी अफशान परवेज उस वक्त 21 वर्ष का था जब उसे 2017 में अंकारा से मुक्त कराया गया था.

    श्रीनगर. तुर्की से 2017 में आईएसआईएस के चंगुल से मुक्त कराये जाने के बाद एक युवक को जम्मू कश्मीर में एक आतंकी मॉड्यूल में शामिल पाया गया, जो देश की संप्रभुता के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह को बढ़ावा दे रहा है. अधिकारियों ने यहां रविवार को यह जानकारी दी.

    खानयार इलाका निवासी अफशान परवेज उस वक्त 21 वर्ष का था जब उसे अंकारा से मुक्त कराया गया था. दरअसल, उसके माता-पिता ने दावा किया था कि आतंकी संगठन में शामिल होने के लिए कुछ लोगों ने उसे गुमराह किया. जम्मू कश्मीर पुलिस के एक युवा अधिकारी उसे भारत वापस ले कर आए थे.

    तमिलनाडु के सरकारी कॉलेज में ‘केवल हिंदुओं’ के दिए गए नौकरी विज्ञापन पर हंगामा

    आतंकी संगठन के कहने पर अपने एजेंडे को इस तरह से बढ़ाया
    अधिकारियों के मुताबिक अंकारा से लौटने पर कुछ समय तक निष्क्रिय रहने के पश्चात परवेज फिर से सक्रिय हो गया, लेकिन एक अलग तरीके से क्योंकि वह अपने प्रतिबंधित आतंकी संगठन के कहने पर अपने एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए असंदिग्ध लोगों के मोबाइल फोन का उपयोग एक अलग तरीके से कर रहा था. परवेज अब 25 साल का हो चुका है.

    वॉइस ऑफ हिंद’ वेब पत्रिका के जरिए परवेज पर बढ़ा संदेह
    परवेज पर संदेह उस वक्त बढ़ गया, जब पिछले साल कश्मीर में अहमद नगर के एक आतंकी मामले की जांच कर रही खुफिया एजेंसियों ने ‘वॉइस ऑफ हिंद’ वेब पत्रिका में आवाज का एक नमूना और लिखित सामग्री पाई, जो आईएसआईएस के दुष्प्रचार का समर्थन कर रही थी. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने राज्य और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा मुहैया कराई गई खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए इस महीने की शुरूआत में अन्य दो लोगों के साथ परवेज को गिरफ्तार कर लिया.

    IS की चेतावनी-बगदाद हो या खोरासान… हर जगह शियाओं का करेंगे कत्लेआम

    परवेज को मिली थी भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की जिम्मेदारी
    अधिकारियों ने कहा कि कुछ छद्म पहचान ऑनलाइन पाई गई और इनमें से एक पर नजर रखने पर पता चला कि परवेज, उस वक्त कथित तौर पर कश्मीर में आईएसआईएस का एक कट्टर सदस्य बन गया था और उसे साइबर अभियान के जरिए आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए धन जुटाने के अलावा देश में युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की जिम्मेदारी दी गई थी.

    अधिकारियों के मुताबिक, परवेज अफगानिस्तान में आईएसआईएस सदस्यों के संपर्क मे था, जहां से उसे प्रतिबंधित आतंकी संगठन के एजेंडा को देश में आगे बढ़ाने के लिए निर्देश मिल रहा था. अधिकारियों ने बताया कि परवेज 2017 में अपने पिता के साथ कहासुनी होने के बाद घर छोड़ कर अचानक चला गया था. उसके पिता चाहते थे कि वह कॉलेज में दाखिला ले, जबकि वह धार्मिक अध्ययन में रुचि रखता था.

    Tags: ISIS, Islamic state, Jammu kashmir

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर