कोरोनाः पाकिस्तान सीमा से लगे आखिरी गांव बोबिया में सौ फीसदी टीकाकरण

कठुआ के बोबिया गांव में 100% वैक्सीनेशन (ANI)

जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में कठुआ जिला स्थित हीरानगर सेक्टर के अंतिम गांव बोबिया (Bobiya) में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के हर निवासी को टीका लगा दिया गया है.

  • Share this:
    श्रीनगर. जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) में कठुआ जिला स्थित एक गांव में हर एक शख्स को वैक्सीन लगा दी गई है. मिली जानकारी के अनुसार हीरानगर सेक्टर में अंतिम गांव बोबिया (Bobiya) में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग से लेकर हर निवासी को टीका लगा दिया है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आम आदमी से कोविड के खिलाफ लड़ने के लिए टीका लगवाने की अपील के बाद संभव हुआ है. कठुआ के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग ने बोबिया गांव को शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए चयनित किया था. चिकित्सा विभाग के प्रयासों और दूरदर्शी लोगों के सहयोग से बहुत ही कम समय में लक्ष्य हासिल हो गया.

    गांव के निवासी अजीत कुमार ने कहा कि बोबिया गांव हीरानगर सेक्टर की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित है और सीमावर्ती लोग किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. उन्होंने कहा कि
    अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी बहुत आम बात है.



    लोगों के सहयोग से हमने लक्ष्य हासिल किया-  नोडल अधिकारी
    अजीत कुमार ने कहा कि ग्रामीणों ने चिकित्सा विभाग को पूरा सहयोग दिया. उन्होंने कहा कि 18 साल लेकर 55 साल के अधिक के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ. उन्होंने बताया कि 80 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोविड रोधी टीके की दूसरा डोज लगा दी गई है.

    बोबिया में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की नोडल अधिकारी डॉ. सुप्रिया शर्मा ने बताया कि हमारे वरिष्ठ अधिकारियों ने बोबिया गांव को 100% टीकाकरण में कवर करने का लक्ष्य दिया था. 526 लोगों को टीका लगाना था. हमारी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता और चिकित्सा टीम लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की और ग्रामीणों में जागरूकता पैदा की. लोगों के सहयोग से हमने लक्ष्य हासिल किया.

    वहीं हीरानगर के प्रखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्वामी सरन ने बताया कि हमने सीमावर्ती गांव बोबिया का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया. वैक्सीनेशन में लगी टीमों ने 45 साल और 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण किया. हमने हेल्थ सेंटर पर और लोगों के घर-घर जाकर टीका लगाया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.