लाइव टीवी

PM मोदी के हिसाब से होगा केदारनाथ-बद्रीनाथ का विकास, सरकार ने तैयार किया ब्लू प्रिंट

Rajiv Tiwari | News18Hindi
Updated: September 16, 2019, 5:17 PM IST
PM मोदी के हिसाब से होगा केदारनाथ-बद्रीनाथ का विकास, सरकार ने तैयार किया ब्लू प्रिंट
केदारनाथ-बद्रीनाथ से किए वादे पूरे करेंगे PM मोदी.

बाबा केदारनाथ (Baba Kedarnath) और बद्रीनाथ (Badrinath) के कायाकल्प का ब्लू प्रिंट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की प्लानिंग के हिसाब से तैयार किया गया है. एक-एक चीज पीएम के निर्देश के हिसाब लगाई जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 5:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की प्‍लानिंग के हिसाब से बाबा केदारनाथ (Baba Kedarnath) और बद्रीनाथ (Badrinath) के मन्दिर का विकास होने जा रहा है. भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के प्रति मोदी की गहरी आस्था है. अस्सी के दशक में उन्‍होंने डेढ़ माह तक केदारपुरी में मंदाकिनी नदी की बायीं ओर स्थित गरुड़चट्टी में समय गुजारा था. जबकि 2019 लोकसभा चुनाव प्रचार समाप्त करने के बाद पीएम मोदी बाबा की शरण में पहुंचे थे और एक गुफा में ध्यान लगाया था. बीजेपी को देश भर में उम्मीद से अधिक सीटों पर जीत मिली और खुद पीएम मोदी भी इस विजय को बाबा केदारनाथ का आशीर्वाद मानते हैं. यही नहीं, पीएम बनने के बाद वह बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ के दरबार में समय-समय पर पूजा अर्चना करते रहे हैं.

सरकार ने उठाया ये कदम
उत्‍तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने न्यूज़ 18 से खास बातचीत में कहा कि बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ मन्दिर के कायाकल्प का जो ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है वह पीएम की प्लानिंग के हिसाब से किया गया है. एक-एक चीज पीएम के निर्देश के हिसाब लगाई जा रही है. पीएम मोदी चाहते हैं कि देश का हर आदमी अमीर, गरीब सब बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन कर सकें और हम इसी पर काम कर रहे हैं.

मंत्री सतपाल महाराज ने कहा, 'मन्दिर समित और पर्यटन विभाग के लोगों के साथ हुई बैठक का मुख्य उद्देश्य यही है कि कार्य जल्द और तत्‍परता से पूरा किया जाए.'

पीएम मोदी के ध्यान लगाने के बाद गुफाओं की बढ़ी डिमांड.


मौन गुफा और ध्यान गुफा तैयार करने पर फोकस
पीएम मोदी के ध्यान लगाने के बाद गुफाओं की डिमांड बढ़ गयी है. साथ ही बाबा केदारनाथ में हंस कुंड, उदक कुंड, रेतस कुंड, गुरू शंकराचार्य समाधि स्थल, गौरीकुंड का पुनरोदय, यात्री वेटिंग शेड, वेटिंग रूम, भोग मंडी निर्माण, मंदिर समिति कार्यालय, प्रशासनिक भवन, पुजारी निवास एवं कर्मचारी आवास के कार्य एवं बदरीनाथ में यात्रियों की सुविधाओं को लेकर मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है.
Loading...

जबकि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा,' हमारी कोशिश है उत्तराखंड में विंटर डेस्टिनेशन विकसित करने की, जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा और पलायन रुकेगा. जबकि पर्यटक बर्फबारी का भी लुफ्त भी ले सकें.

ये भी पढ़ें-NCRB की सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा, टॉप 05 में उत्तराखंड पुलिस

UNHRC से खाली लौटने पर पाक को भारत की सलाह- कई बार दोहराने से झूठ सच नहीं होता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 5:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...