लाइव टीवी

केम छो ट्रंप: नए मोटेरा स्‍टेडियम में 150 मिनट रहेंगे मोदी-ट्रंप, 1 लाख से ज्‍यादा लोगों को करेंगे संबोधित

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 8:34 PM IST
केम छो ट्रंप: नए मोटेरा स्‍टेडियम में 150 मिनट रहेंगे मोदी-ट्रंप, 1 लाख से ज्‍यादा लोगों को करेंगे संबोधित
अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं.

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर होंगे. वह 24 फरवरी को सीधे गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचेंगे, जहां ट्रंप पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ नए मोटेरा स्‍टेडियम (New Motera Stadium) का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद वह साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) जाएंगे. ट्रंप और उनकी पत्‍नी करीब साढ़े तीन घंटे अहमदाबाद में रहेंगे. इसके बाद रात को दिल्‍ली (Delhi) में पीएम मोदी के साथ डिनर का कार्यक्रम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 8:34 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 24 और 25 फरवरी को भारत में होंगे. अपने दो दिन की यात्रा में वो गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) और दिल्ली (Delhi) में होंगे. अहमदाबाद में ट्रंप के सम्मान में एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. इस आयोजन पर सबकी निगाहें टिकी होंगी. कहा जा रहा है कि इस आयोजन में ट्रंप का स्वागत कुछ उसी तरह होगा, जैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत अमेरिकी शहर ह्यूस्टन में हुआ था. सितंबर 2019 में ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम का आयोजन हुआ था, जिसमें ट्रंप भी शामिल हुए थे. हाउडी मोदी कार्यक्रम में अमेरिका में भारतीय मूल के करीब 50 हजार लोगों ने पीएम मोदी को सुना था. अब उसी तर्ज पर अहमदाबाद में केम छो ट्रंप (Kem Cho Trump) की तैयारी की जा रही है. गुजराती में केम छो का मतलब 'आप कैसे हैं' होता है.

करीब साढ़े तीन घंटे अहमदाबाद में रहेंगे ट्रंप और पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुजरात के अहमदबाद शहर में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में एक लाख लोगों के बीच ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया (Melania Trump) का भव्‍य स्‍वागत करेंगे. ट्रंप सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे और करीब साढ़े 3 घंटे यहां रहेंगे. कहा जा रहा है कि पीएम मोदी खुद ट्रंप के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचेंगे. ट्रंप भी गुजरात दौरे को लेकर उत्‍साहित हैं. पीएम मोदी की तारीफ करते हुए ट्रंप ने हाल में कहा था कि वह मेरे दोस्त हैं और शानदार इंसान हैं. मैं भारत दौरे के इंतजार में हूं. हम लोग इस महीने के अंत में भारत जाएंगे.

डोनाल्‍ड ट्रंप का स्वागत कुछ उसी तरह होगा, जैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत अमेरिकी शहर ह्यूस्टन में हुआ था.


ट्रंप ने लिखा- पीएम मोदी ने बताया था, लाखों लोग होंगे
ट्रंप ने कहा कि इस सप्ताह के अंत में उन्होंने पीएम मोदी से बात की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां लाखों-लाख लोग होंगे. उनका मानना है कि सिर्फ एयरपोर्ट से लेकर न्यू स्टेडियम तक 50 से 70 लाख लोग होंगे. क्या आपको पता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है. वे इसका निर्माण कर रहे हैं. ये लगभग पूरा हो चुका है और दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है. 2015 में इस स्टेडियम को पूरी तरह गिरा दिया गया ताकि यहां दोबारा अत्याधुनिक सुविधाओं वाना स्टेडियम बनाया जा सके. पुराने स्टेडियम में 53000 दर्शक एकसाथ क्रिकेट मैच का लुत्फ ले सकते थे. अब स्टेडियम में 1.10 लाख दर्शक एक साथ किसी भी मैच का लुत्फ ले पाएंगे.

ट्रंप और उनकी पत्‍नी का गुजराती अंदाज में होगा स्‍वागत ट्रंप अपनी यात्रा के दौरान साबरमती आश्रम भी जाएंगे. उनकी यात्रा को देखते हुए अहमदाबाद हवाईअड्डे से साबरमती आश्रम तक 10 किमी रास्ते को सजाया जा रहा है. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे. इसके बाद ट्रंप और मोदी मोटेरा इलाके में बने सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान दोनों लोगों को संबोधित भी करेंगे. यह स्‍टेडियम करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. ट्रंप और मोदी करीब ढाई घंटे तक स्‍टेडियम में रहेंगे. ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया का गुजराती अंदाज में स्‍वागत किया जाएगा.

न्‍यू मोटेरा स्‍टेडियम करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है.


ताज देखने को अहमदाबाद से सीधे आगरा जा सकते हैं ट्रंप
सूत्रों के मुताबिक शाम करीब 3.30 बजे ट्रंप और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेगा. ट्रंप ताजमहल देखने के लिए अहमदाबाद से सीधे आगरा भी जा सकते हैं. इसके बाद उनका दिल्‍ली जाने का कार्यक्रम है, जहां पीएम मोदी उन्‍हें डिनर देंगे. केवल भारत आने के कारण ट्रंप की यह यात्रा बेहद खास मानी जा रही है. ट्रंप का पाकिस्‍तान या किसी अन्‍य देश जाने का कार्यक्रम नहीं है. पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति इमरान खान ने भी उन्‍हें न्‍योता दिया था, लेकिन उन्‍होंने आमंत्रण को ठुकरा दिया था.

ये भी पढ़ें:

नेहरू-पटेल को लेकर एस. जयशंकर के बयान पर छिड़ी ट्विटर वॉर

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले की जांच एनआईए से कराने को तैयार हुई ठाकरे सरकार

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 8:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर