KV Admission- केन्‍द्रीय विद्यालय में अप्रैल से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया, जानें कब आएगा शिड्यूल?

पहली अप्रैल से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र. सांकेतिक फोटो

पहली अप्रैल से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र. सांकेतिक फोटो

केन्‍द्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में पहली कक्षा (First Class) के लिए अप्रैल से एडमिशन (Admission) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगाी. इसका शिड्यूल इसी माह जारी कर दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 11:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केन्‍द्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में पहली कक्षा (First Class) के लिए अप्रैल से एडमिशन (Admission) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगाी. केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) ने एडमिशन का पूरा शिड्यूल तैयार कर लिया है, अप्रूवल के लिए मंत्रालय भेजा गया है. अप्रूवल मिलते ही शिड्यूल जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही केन्‍द्रीय विद्यालय में नया सत्र भी पहली अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से एडमिशन की प्रक्रिया जुलाई में शुरू की गई थी, लेकिन इस बार प्रक्रिया में देरी नहीं की जाएगी.

केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) के अनुसार पहली कक्षा के लिए अप्रैल से एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया है. एडमिशन प्रक्रिया का पूरा शिड्यूल मार्च में जारी कर दिया जाएगा. जिसमें नोटिफिकेशन, ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेश (registration) की तिथि, रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि, अंतिम चयन सूची जारी करने की तिथि आदि शामिल होगा. जानकारों के अनुसार एडमिशन की प्रक्रिया अप्रैल मध्‍य से‍ शुरू होने की संभावना है. इसके अलावा केन्‍द्रीय विद्यालय का नया सत्र पहली अप्रैल से शुरू हो जाएगा. हालांकि अभी तय नहीं है कि क्‍लासेस ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन होंगी, यह राज्‍यों की गाइड लाइन पर निर्भर करेगा. जिन राज्‍यों  में कोरोना का असर कम होगा या न के बराबर होगा, वहां पर ऑफलाइन क्‍लासेस शुरू होने की संभावना है. लेकिन जहां पर कोरोना का प्रकोप अधिक होगा, वहां पर ऑनलाइन क्‍लासेस चलाई जाएंगी.

केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन इस वर्ष शैक्षणिक सत्र (Academic Session) में देरी करना नहीं चाह रहा है, इसलिए एडमिशन प्रक्रिया अप्रैल से शुरू की जा रही है. पिछले वर्ष कोरोना की वजह से जुलाई पहली कक्षा में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हुई  थी, इस वजह से शैक्षणिक सत्र देरी से शुरू हुआ था. केन्‍द्रीय विद्यालय में पहली कक्षा के लिए एडमिशन प्रक्रिया देशभर में एक साथ होती है, अन्‍य कक्षाओं के लिए सीट उपलब्‍ध होने पर ही दाखिला होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज