लाइव टीवी

केरल: 105 साल की उम्र में परदादी ने पास की परीक्षा, बना दिया नया रिकॉर्ड

भाषा
Updated: February 5, 2020, 9:04 PM IST
केरल: 105 साल की उम्र में परदादी ने पास की परीक्षा, बना दिया नया रिकॉर्ड
भगीरथी अम्मा ने नौ वर्ष की उम्र में तीसरी कक्षा में औपचारिक शिक्षा छोड़ दी थी. फोटो.एएनआई

केरल (Kerala) की 105 वर्षीय परदादी चौथी कक्षा के समकक्ष परीक्षा (fourth standard exam) उत्तीर्ण कर देश की सबसे अधिक उम्र वाली विद्यार्थी बन गई हैं. अपने जीवन का शतक पूरा करने वाली भगीरथी अम्मा (Bageerathi Amma) पिछले वर्ष राज्य साक्षरता अभियान द्वारा कोल्लम (Kollam) में आयोजित परीक्षा में शामिल हुई थी.

  • Share this:
तिरूवनंतपुरम. केरल (Kerala) की 105 वर्षीय परदादी चौथी कक्षा के समकक्ष परीक्षा (fourth standard exam) उत्तीर्ण कर देश की सबसे अधिक उम्र वाली विद्यार्थी बन गई हैं. अपने जीवन का शतक पूरा करने वाली भगीरथी अम्मा (Bageerathi Amma) पिछले वर्ष राज्य साक्षरता अभियान द्वारा कोल्लम (Kollam) में आयोजित परीक्षा में शामिल हुई थी. इस परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित किया गया. अम्मा को बचपन से ही पढ़ाई की ललक रही, लेकिन उनकी यह इच्छा अधूरी ही रही, क्योंकि मां की मौत के बाद छोटे भाई-बहनों की परवरिश की जिम्मेदारी उन पर आ गई थी.

अम्मा ने नौ वर्ष की उम्र में तीसरी कक्षा में औपचारिक शिक्षा छोड़ दी थी. शादी के बाद भी किस्मत ने उन्हें दगा दिया और उनके पति का निधन हो गया. तीस वर्ष की उम्र में ही छह बच्चों की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ गई. अम्मा के 12 पोते-पोतियां और परपोते-परपोतियां हैं. भगीरथी अम्मा केरल राज्य साक्षरता मिशन कार्यक्रम की अभी तक की सबसे बुजुर्ग 'समतुल्य शिक्षार्थी' बन गईं हैं.

गणित में पूर्णांक के साथ उन्होंने कुल 275 अंकों में से 205 अंक हासिल किए हैं. साक्षरता अभियान द्वारा जारी बयान में कहा गया कि कुल 11593 विद्यार्थियों ने चौथी कक्षा के समतुल्य परीक्षा में भाग लिया, जिसमें से 10012 सफल रहे. इनमें 9456 महिलाएं हैं. साक्षरता अभियान का उद्देश्य राज्य को चार साल में पूर्ण साक्षर बनाना है.

यह भी पढ़ें...

शादी के लिए लड़की की न्यूनतम उम्र बढ़ाकर 21 साल कर सकती हैं सरकार!

निर्भया केस: HC के आदेश के खिलाफ केंद्र-दिल्ली सरकार ने SC में दायर की याचिका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 9:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर