होम /न्यूज /राष्ट्र /केरल: चमगादड़ों में मिली निपाह वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

केरल: चमगादड़ों में मिली निपाह वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि ICMR इसपर आगे स्टडी करेगी. (फोटो: ANI)

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि ICMR इसपर आगे स्टडी करेगी. (फोटो: ANI)

Nipah Virus in Kerala: निपाह से संक्रमित हुए 12 साल के बच्चे की मौत के बाद केंद्र की एक टीम ने कोझिकोड जिले (Kozhikode) ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    तिरुवनंतपुरम. चमगादड़ों के नमूनों में निपाह वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज (Antibodies) मिली हैं. इस बात की जानकारी केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज (Veena George) ने बुधवार को दी है. उन्होंने कहा कि पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) ने हमें बताया है कि उनकी तरफ से इकट्ठा किए गए बैट सैंपल्स में निपाह के खिलाफ एंटीबॉडीज मिली हैं. केरल में निपाह वायरल के चलते पहली मौत 5 सितंबर को हुई थी.

    समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, वीणा जॉर्ज ने कहा, ‘NIV पुणे ने हमें जानकारी दी है कि उन्हें बैट सैंपल्स में से निपाह वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज मिली हैं, जिन्हें उन्होंने एक जगह से एकत्र किया था.’ उन्होंने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च इस पर आगे की स्टडी कर रही है. राज्य में निपाह वायरस का मामला मिलने के बाद ही प्रशासन अलर्ट हो गया था. केंद्र ने राज्य में स्वास्थ्य संबंधी उपाय करने की सलाह दी थी.

    निपाह से संक्रमित हुए 12 साल के बच्चे की मौत के बाद केंद्र की एक टीम ने कोझिकोड जिले का दौरा भी किया था. इस दौरान टीम ने रामबुतान फल से सैंपल भी इकट्ठा किए थे. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों के क्वारंटीन होने को लेकर सख्त रवैया अपना रही है. भाषा के अनुसार, चमगादड़ों की दो प्रजातियों में निपाह के खिलाफ एंटीबॉडी मिलने से उन आशंकाओं को बल मिला है, जिनमें कहा जा रहा था कि यह बीमारी चमगादड़ों के जरिए फैली है.

    जॉर्ज ने कहा, ‘जहां पहला मामला मिला था, वहां हमने 75 हजार लोगों की सख्त निगरानी भी की थी. इसका मतलब है कि बच्चे को फल या यह एक जानवर से वायरस मिला है.’ इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 की स्थिति को लेकर भी बात की. उन्होंने बताया कि राज्य ने अपनी 91.9 फीसदी पात्र आबादी को कोविड के खिलाफ वैक्सीन का पहला डोज दे दिया है. साथ ही राज्य का ध्यान लोगों को दूसरी खुराक देकर पूरी तरह टीकाकरण पर है.

    Tags: Antibodies, Kerala, Nipah virus, Veena George

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें