Assembly Banner 2021

Kerala Assembly Election: केरल में इस एक सीट पर BJP के खिलाफ प्रत्‍याशी उतारने को लेकर कांग्रेस में हाई ड्रामा

1 सीट पर प्रत्‍याशी के चयन को लेकर कांग्रेस में हाई ड्रामा चल रहा है. (File pic)

1 सीट पर प्रत्‍याशी के चयन को लेकर कांग्रेस में हाई ड्रामा चल रहा है. (File pic)

Kerala Assembly Elections: यह सीट है नेमोम (Nemom Seat). इसे केरल का 'गुजरात' कहा जाता है. दरअसल पिछले विधानसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 14, 2021, 10:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केरल विधानसभा चुनाव (Kerala Assembly Elections 2021) के लिए राज्‍य की एक विधानसभा सीट पर प्रत्‍याशी उतारने को लेकर कांग्रेस (Congress) की प्रदेश ईकाई में हाई पॉलिटिकल ड्रामा देखने को मिल रहा है. यह सीट है नेमोम (Nemom Seat). इसे केरल का 'गुजरात' कहा जाता है. दरअसल पिछले विधानसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. अब कांग्रेस इस सीट पर बीजेपी के खिलाफ कोई मजबूत चेहरा चुनावी मैदान में उतारना चाहती है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केरल विधानसभा के लिए छह अप्रैल को होने वाले चुनाव में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी और विपक्ष के नेता रमेश चेन्‍नीथला को कांग्रेस की ओर से नेमोम सीट पर उतारे जाने की अटकलें सामने आईं. चांडी के नेमोम सीट से लड़ने की अटकलों के बीच शनिवार को कोट्टायम जिले में उनके मौजूदा चुनाव क्षेत्र पुथुप्पल्ली में कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनके घर के पास प्रदर्शन किया और आत्महत्या करने की धमकी दी.

नेमोम सीट तिरुवनंतपुरम जिले में उपनगर है और 2016 के केरल विधानसभा चुनाव में बीजेपी को एकमात्र इसी सीट पर जीत मिली थी. बीजेपी के नेता इस सीट को ‘केरल का गुजरात’ बताते हैं, इसलिए राज्य की दो धुव्रीय राजनीति पर दशकों से पारंपरिक तौर पर दबदबा रखने वाले दोनों मोर्चे-एलडीएफ और यूडीएफ- की नजर भगवा पार्टी को हराकर इस सीट को जीतने पर है. 2016 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ओ राजगोपाल ने माकपा प्रत्याशी वी शिवनकुट्टी को हराकर नेमोम सीट जीती थी.



प्रदर्शन जारी रहने पर चांडी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा, 'पार्टी हाईकमान मुझे नेमोम से चुनाव लड़ने के लिए नहीं कह रही है. मेरे पुथुपल्‍ली को छोड़कर जाने का कोई सवाल ही नहीं उठता है. कांग्रेस सभी सीटों पर मजबूत प्रत्‍याशी उतारना चाह रही है.'

वहीं दिल्‍ली से लौटे चेन्‍नीथला ने कोच्चि में कहा है कि वह अपनी निर्वाचन सीट हेरीपेड से ही चुनाव लड़ेंगे. उनका कहना है कि हेरीपेड उनके लिए मां के समान है. प्रत्‍याशियों को लेकर किसी तरह का मतभेद नहीं है. नेमोम को मजबूत प्रत्‍याशी मिलेगा. वहीं इस सीट के लिए कांग्रेस की ओर से पार्टी सांसद शशि थरूर और के मुरलीधरन के भी चुनाव लड़ने की चर्चा थी, लेकिन कांग्रेस नेतृत्व ने पहले ही साफ कर दिया कि सांसद विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. राज्य में दो बार मुख्यमंत्री रहे चांड़ी वर्ष 1970 से ही पुथुप्पल्ली का प्रतिनिधित्व राज्य विधानसभा में कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज