Assembly Banner 2021

केरल विधानसभा चुनाव: BJP ने घोषित किए 4 प्रत्याशी, कझाकूतम से चुनाव लड़ेंगी तेज-तर्रार शोभा सुरेंद्रन

केरल में 6 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. केरल में विधानसभा की 140 सीटे हैं.

केरल में 6 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. केरल में विधानसभा की 140 सीटे हैं.

केरल विधानसभा चुनावों के मद्देनजर, भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने बुधवार को चार नामों की घोषणा कर दी. इनमें शोभा सुरेंद्रन (Sobha Surendran) को कझाकूतम सीट, मन्नतवाड़ी (सुरक्षित) सीट से एम पल्लियारा, करुणागप्पली से बिट्टी सुधीर जबकि कोल्लम से एम सुनील को उम्मीदवार बनाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2021, 7:37 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. छह अप्रैल को होने वाले केरल विधानसभा चुनाव में भाजपा की तेजतर्रार महिला नेता शोभा सुंदरन (Sobha Surendran) को कझाकूतम सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने बुधवार को इस संबंध में घोषणा की. केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन को साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में कझाकूतम सीट से उम्मीदवार बनाया गया था, जिन्हें करीब सात हजार वोटों से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. माना जा रहा है कि शोभा, एलडीएफ उम्मीदवार और देवस्वओम तथा पर्यटन मंत्री के सुंदरन को कड़ी टक्कर दे सकती हैं, जो एक बार फिर इस सीट से किस्मत आजमा रहे हैं. यूडीएफ ने डॉक्टर एसएस लाल को उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें :- टिकट न मिलने से नाराज केरल कांग्रेस महिला मोर्चा की अध्यक्ष ने कराया मुंडन, दिया इस्तीफा

भाजपा ने तीन अन्‍य उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की
इस बीच भाजपा ने बुधवार को अपने तीन अन्य उम्मीदवारों के नामों का भी ऐलान किया. मन्नतवाड़ी (सुरक्षित) सीट से एम पल्लियारा को टिकट दिया गया है. करुणागप्पली से बिट्टी सुधीर जबकि कोल्लम से एम सुनील को उम्मीदवार बनाया गया है.
ये भी पढ़ें :-  केरल विधानसभा चुनावः बीजेपी के 112 उम्मीदवारों की सूची जारी, पलक्कड से लड़ेंगे ई. श्रीधरन  



केरल में एक ही चरण में चुनाव
केरल में एक ही चरण में चुनाव कराए जा रहे हैं. छह अप्रैल को होने वाले केरल विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 19 मार्च है. 20 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. नाम वापस लेने की आखिरी तिथि 22 मार्च है. सभी सीटों पर वोटों की गिनती 2 मई 2021 को की जाएगी. केरल में कांग्रेस की अगुआई वाले यूडीएफ गठबंधन और वामदलों की अगुआई वाले एलडीफ गठबंधन के बीच सीधी लड़ाई है.

कझाकूतम विधान सभा सीट पर पिछली बार ऐसा रहा था चुनाव
केरल विधानसभा चुनाव 2021 (Kerala Assembly Election 2021) की  कझाकूतम विधान सभा सीट (Kazhakkoottam Assembly Seat) पर मंगलवार 6 अप्रैल 2021 को वोट डाले जाएंगे. केरल विधानसभा की सभी 140 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इस सीट पर मतदाताओं की कुल संख्या 1,81,771 है. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 86791 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 94980 है. 2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर 73.70 प्रतिशत मतदान हुआ था. 2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर सीपीएम के कडकम्पल्ली सुरेंद्रन (Kadakampally Surendran) ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और बीजेपी के प्रत्याशी वी. मुरलीधरन (V. Muraleedharan) को 7347 वोटों के कम अंतर से हराया था. जीते हुए प्रत्याशी को 50079 वोट मिले थे, जबकि हारे हुए प्रत्याशी को 42732 वोटों से संतोष करना पड़ा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज