कोरोना टीकाकरणः गैर-बीजेपी मुख्यमंत्रियों को विजयन का पत्र, केंद्र पर दबाव बनाने को साथ आएं

पिनराई विजयन. (पीटीआई फाइल फोटो)

पिनराई विजयन. (पीटीआई फाइल फोटो)

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने गैर-भाजपा शासित राज्यों के 11 मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर केन्द्र पर कोविड-19 के टीके खरीदने और मुफ्त सार्वभौमिक टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए दबाव बनाने के वास्ते एकजुट प्रयास करने की अपील की.

  • Share this:

तिरुवनंतपुरम. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को गैर-भाजपा शासित राज्यों के 11 मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर केन्द्र पर कोविड-19 के टीके खरीदने और मुफ्त सार्वभौमिक टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए दबाव बनाने के वास्ते एकजुट प्रयास करने की अपील की. विजयन ने ट्वीट किया, ‘‘सहकारी संघवाद की भावना के अनुरूप 11 मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखे गये है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्र टीके खरीदने, मुफ्त सार्वभौमिक टीकाकरण सुनिश्चित करने संबंधी अपने कर्तव्य से बचना चाहता है. समय की मांग है कि हमारी वास्तविक मांग के लिए दबाव बनाने के वास्ते संयुक्त प्रयास किये जाये ताकि केन्द्र तुरंत कार्यवाही करें.’’

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा कि इस तरह के बयान दिये गये है कि जिनसे पता चलता है कि टीके उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी पूरी तरह से राज्यों पर है, जो सहकारी संघीय व्यवस्था के मूल आधार की अवहेलना करती है. विजयन ने पत्र में कहा, ‘‘समय की मांग है कि वास्तविक मांग के लिए संयुक्त प्रयास किये जाये ताकि केन्द्र राज्यों के लिए टीकों की खरीद करें और उन्हें मुफ्त में उन्हें वितरित करें.’’

उन्होंने दावा किया कि टीका निर्माण कंपनियां स्थिति का फायदा उठाकर वित्तीय लाभ हासिल करने में लगी हुई हैं और विदेशी दवा कंपनियां टीके की खरीद के लिए राज्यों के साथ समझौता करने को तैयार नहीं हैं. विजयन ने कहा कि अगर टीके की खरीद का बोझ पूरी तरह राज्यों पर पड़ जाता है, तो उनकी वित्तीय स्थिति काफी खराब हो जाएगी.

मुख्यमंत्रियों को लिखे इस पत्र के साथ, विजयन ने एक पत्र की प्रति भी संलग्न की, जो उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी थी, जिसमें राज्यों की टीका आवश्यकताओं का आकलन करने और सभी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक वैश्विक निविदा जारी करने में केंद्र की भूमिका का जिक्र किया गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज