केरल के सांसद ने ली हिंदी में शपथ, हैरान रह गई संसद, मेज थपथपा किया स्वागत

कोडिकुन्निल सुरेश छठवीं बार सांसद बने हैं. तिरुवनंतपुरम् जिले के कोडिकुन्निल इलाके के एक गरीब परिवार में जन्मे सुरेश पहली बार 1989 में सांसद बने थे. वे 17वीं लोकसभा में मावेलीकारा सीट से सांसद चुने गए हैं.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 7:26 PM IST
केरल के सांसद ने ली हिंदी में शपथ, हैरान रह गई संसद, मेज थपथपा किया स्वागत
कोडिकुन्निल सुरेश छठवीं बार सांसद बने हैं. तिरुवनंतपुरम् जिले के कोडिकुन्निल इलाके के एक गरीब परिवार में जन्मे सुरेश पहली बार 1989 में सांसद बने थे (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 7:26 PM IST
केरल से कांग्रेस के सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने सोमवार को हिंदी में शपथ लेकर सभी को चौंका दिया. वे 17वीं लोकसभा में मावेलीकारा सीट से सांसद चुने गए हैं. जब उन्होंने हिंदी में शपथ ली तो बाकी सांसद पहले तो चौंके लेकिन बाद में उन्होंने सदन की मेज थपथपाकर इस कदम का स्वागत किया. सुरेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद शपथ लेने वाले दूसरे सदस्य थे. संसद के इन सांसदों को प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र सिंह ने शपथ दिलाई.

छठवीं बार सांसद बने हैं के सुरेश
कोडिकुन्निल सुरेश छठवीं बार सांसद बने हैं. वे एक गरीब परिवार में जन्मे थे और 1989 में पहली बार सांसद बने. 17वीं लोकसभा में वे केरल की मावेलीकारा सीट से चुने गए हैं. इससे पहले वे श्रम मंत्रालय में राज्यमंत्री का प्रभार संभाल चुके हैं.

सितंबर 2018 में उन्हें केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. वे ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) के सचिव भी हैं.

नए सांसदों ने ली शपथ
संसद के नए सत्र से पूर्व प्रधानमंत्री सहित सभी सांसदों ने 17वीं लोकसभा के चुने जाने के पहले दिन पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. परंपरा के अनुसार सदन में सबसे पहले प्रधानमंत्री ने शपथ ली. जब प्रधानमंत्री शपथ ले रहे थे, उस दौरान लोकसभा में बीजेपी के सांसद खासे जोश में नज़र आए और उन्होंने 'मोदी-मोदी' और 'भारत माता की जय' के नारे भी लगाए.

इस दौरान भी सांसदों ने मेज थपथपाकर अपनी खुशी प्रकट की. प्रधानमंत्री ने हिंदी में शपथ ली. प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने पंजाबी में, वहीं केंद्रीय मंत्रियों अमित शाह और राजनाथ सिंह ने हिंदी में शपथ ली.
Loading...

स्मृति ईरानी ने किया यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी का अभिवादन
उनके अलावा राहुल गांधी को अमेठी सीट से हराकर संसद में पहुंची केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी हिंदी में शपथ ली. शपथ लेने के बाद उन्होंने हाथ जोड़कर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत सभी विपक्षी नेताओं का अभिवादन किया. जवाब में सोनिया गांधी ने भी ऐसा ही किया. सदन में राहुल गांधी उपस्थित नहीं थे. हालांकि दोपहर बाद वे संसद में पहुंचे और पद और गोपनीयता की शपथ ली.

विवादों में भी रह चुके हैं के सुरेश
सुरेश एक बार विवादों में भी घिर चुके हैं. 2009 में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद फर्जी जाति प्रमाणपत्र के चलते केरल हाईकोर्ट ने उनका निर्वाचन अवैध घोषित कर दिया था. हालांकि बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें इस मामले में राहत दे दी थी.

यह भी पढ़े: प्रज्ञा ठाकुर के शपथ ग्रहण पर विवाद, विपक्ष ने किया हंगामा
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 17, 2019, 7:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...