लाइव टीवी

केरल ने राहुल गांधी को चुनकर विनाशकारी काम किया है : इतिहासकार रामचंद्र गुहा

भाषा
Updated: January 18, 2020, 8:11 AM IST
केरल ने राहुल गांधी को चुनकर विनाशकारी काम किया है : इतिहासकार रामचंद्र गुहा
इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने कहा, 'नरेंद्र मोदी की असली बढ़त यह है कि वह राहुल गांधी नहीं हैं.'

इतिहासकार रामचंद्र गुहा (Ramchandra Guha) ने इसके साथ ही कहा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के पास भारतीय राजनीति में 'कठोर परिश्रमी और खुद मुकाम बनाने वाले' नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के सामने कोई मौका नहीं है.

  • Share this:
कोझिकोड. इतिहासकार रामचंद्र गुहा (Ramchandra Guha) ने शुक्रवार को कहा कि केरल के लोगों ने 'खानदान की पांचवी पीढ़ी' के राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को संसद के लिए चुनकर विनाशकारी काम किया है. गुहा ने इसके साथ ही कहा कि कांग्रेस नेता के पास भारतीय राजनीति में 'कठोर परिश्रमी और खुद मुकाम बनाने वाले' नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के सामने कोई मौका नहीं है. गुहा ने कहा कि कांग्रेस (Congress)का स्वतंत्रता संग्राम के समय 'महान पार्टी' से आज 'दयनीय पारिवारिक कंपनी' बनने के पीछे एक वजह भारत में हिंदुत्व और अंधराष्ट्रीयता का बढ़ना है.

केरल साहित्य महोत्सव के दूसरे दिन 'राष्ट्र भक्ति बनाम अंधराष्ट्रीयता' विषय पर आयोजित सत्र में गुहा ने कहा, 'मैं निजी तौर पर राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हूं. वह सौम्य और सुसभ्य व्यक्ति हैं, लेकिन युवा भारत एक खानदान की पांचवी पीढ़ी को नहीं चाहता. अगर आप मलयाली 2024 में दोबारा राहुल गांधी को चुनने की गलती करेंगे तो शायद नरेंद्र मोदी को ही बढ़त देंगे.' सत्र में मौजूद केरलावासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा केरल ने भारत के लिए कई बेहतरीन काम किए हैं, लेकिन आपने संसद के लिए राहुल गांधी को चुनकर एक विनाशकारी कार्य किया है.



राहुल गांधी को 2019 के लोकसभा चुनाव में गांधी परिवार के गढ़ उत्तर प्रदेश के अमेठी में हार मिली थी जबकि केरल के वायनाड से उन्हें जीत मिली थी. उन्होंने कहा, 'नरेंद्र मोदी की असली बढ़त यह है कि वह राहुल गांधी नहीं हैं. उन्होंने खुद यह मुकाम हासिल किया है. उन्होंने 15 साल तक राज्य को चलाया है और उनमें प्रशासनिक अनुभव है. वह उल्लेखनीय रूप से कठिन परिश्रम करते हैं और कभी यूरोप जाने के लिए छुट्टी नहीं लेते. मेरा विश्वास कीजिए, मैं यह सब गंभीरता से कह रहा हूं.' उन्होंने कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी पर भी निशाना साधा और 'मुगल वंश के आखिरी' दौर से उनकी स्थिति की तुलना की.ये भी पढ़ें- कभी बीजेपी की तारीफों के पुल बांधा करते थे इतिहासकार रामचंद्र गुहा

इतिहासकार रामचंद्र गुहा को बीच इंटरव्‍यू से खींच ले गई पुलिस, हिरासत में लिया

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 8:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर