Home /News /nation /

केरल में अब BAMS डॉक्टर जारी कर सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट

केरल में अब BAMS डॉक्टर जारी कर सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट

ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी प्रक्रियाओं के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन में ग्रेजुएट डॉक्टर मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट जारी कर सकेंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी प्रक्रियाओं के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन में ग्रेजुएट डॉक्टर मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट जारी कर सकेंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Driving License in Kerala: यह फैसला इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन के निदेशक की तरफ से किए गए सुधार के आधार पर लिया गया है. इसमें कहा गया था कि BAMS (बैचलर ऑफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी) डॉक्टर भी मेडिकल सर्टिफिकेट जारी करने के लिए MBBS डॉक्टर्स की तरह ही योग्य होते हैं. मंत्री ने जानकारी दी कि यह फैसला संबंधित अधिकारियों की तरफ से लगातार मिल रहे अनुरोध के आधार पर लिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    तिरुवनंतपुरम. केरल सरकार (Kerala Government) ने ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. अब राज्य में लाइसेंस के लिए मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट (Medical Fitness Certificate) आयुर्वेदिक मेडिसिन में ग्रेजुएट डॉक्टर भी जारी कर सकेंगे. इस बात की जानकारी परिवहन मंत्री एंटनी राजू ने दी है. इससे पहले केवल एलोपैथिक और आयुर्वेदिक मेडिसिन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके चिकित्सकों को ही प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार था.

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी प्रक्रियाओं के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन में ग्रेजुएट डॉक्टर मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट जारी कर सकेंगे. यह फैसला इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन के निदेशक की तरफ से किए गए सुधार के आधार पर लिया गया है. इसमें कहा गया था कि BAMS (बैचलर ऑफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी) डॉक्टर भी मेडिकल सर्टिफिकेट जारी करने के लिए MBBS डॉक्टर्स की तरह ही योग्य होते हैं. मंत्री ने जानकारी दी कि यह फैसला संबंधित अधिकारियों की तरफ से लगातार मिल रहे अनुरोध के आधार पर लिया गया है.

    यह भी पढ़ें: दिल्‍ली: नए साल पर इंडिया गेट-चिड़ियाघर जाने का मन है तो पढ़ें ये जरूरी खबर, ये रूट्स रहेंगे बंद

    अगले 12 महीनों में वाहन खरीदने का मन बना रहे 83 प्रतिशत लोगः सर्वे
    बिक्री में गिरावट का सामना कर रहे भारतीय ऑटो उद्योग को इस अनुमान से राहत मिल सकती है कि अधिकतर ग्राहक अगले 12 महीनों में वाहन खरीदने का मन बना रहे हैं. मोबिलिटी आउटलुक के एक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष सामने आया है कि करीब 83 प्रतिशत लोगों का अगले एक साल में कोई-न-कोई वाहन खरीदने का मन है. इसके अलावा 13 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे वाहन खरीद सकते हैं और सिर्फ चार प्रतिशत लोगों का ही ऐसा कोई इरादा नहीं है.

    कारट्रेड टेक कंपनी के संचालन में काम करने वाले मोबिलिटी आउटलुक के इस सर्वेक्षण में देश भर के करीब 2.7 लाख संभावित उपभोक्ताओं से राय ली गई. इसके मुताबिक वाहन खरीद की पक्की सोच उपभोक्ताओं के कुल खर्च व्यवहार में आए स्वस्थ सुधार को दर्शाती है. सर्वेक्षण के मुताबिक, अधिकतर लोग नए वाहनों की खरीद को प्राथमिकता दे रहे हैं लेकिन पुराने वाहनों के प्रति भी लोगों का झुकाव बढ़ रहा है.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: Driving license, Kerala

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर