Kerala Exit Poll 2021: केरल में फिर से LDF की सरकार, जानें क्या है UDF और NDA की हालत

Kerala Exit Poll 2021: केरल के नेमोम, धर्मदम, थालीपराम्बा, मत्तनूर और कझाकूतम सीटों पर सबसे ज्यादा मतदान हुआ था. केरल में 957 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Kerala Exit Poll 2021: केरल के नेमोम, धर्मदम, थालीपराम्बा, मत्तनूर और कझाकूतम सीटों पर सबसे ज्यादा मतदान हुआ था. केरल में 957 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Kerala Exit Poll 2021: केरल के नेमोम, धर्मदम, थालीपराम्बा, मत्तनूर और कझाकूतम सीटों पर सबसे ज्यादा मतदान हुआ था. केरल में 957 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 9:51 PM IST
  • Share this:

तिरुवनंतपुरम. केरल विधानसभा चुनाव के नतीजे तो 2 मई को सामने आएंगे, लेकिन गुरुवार को आए अलग-अलग एग्जिट पोल में माकपा नीत एलडीएफ फिर से सरकार बनाती नजर आ रही है. केरल में मुख्य मुकाबला माकपा नीत एलडीएफ और कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ के बीच है. दूसरी ओर, भाजपा की अगुवाई वाले राजग ने एक प्रमुख तीसरा मोर्चा बनने की उम्मीद जताई है.



15वीं केरल विधानसभा के लिए 6 अप्रैल को एक ही चरण में वोट डाले गए थे. चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में कुल 74.02 प्रतिशत मतदान हुआ था. नेमोम, धर्मदम, थालीपराम्बा, मत्तनूर और कझाकूतम सीटों पर सबसे ज्यादा मतदान हुआ था. केरल में 957 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.



एक नजर में देखिए केरल विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल...



15वीं केरल विधानसभा के लिए 6 अप्रैल को एक ही चरण में वोट डाले गए थे.

Kerala Exit Poll 2021 Highlights:



एबीपी-सीवोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक: एलडीएफ को 71 से 77 सीटें जीतने का अनुमान है और यूडीएफ के खाते में 62 से 68 सीटें जाती दिख रही हैं. वहीं, भाजपा की अगुवाई वाले राजग को 0 से दो सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है.



रिपब्लिक और सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक: एलडीएफ को 104 से 120 सीटें जीतने का अनुमान और यूडीएफ को 20 से 36 सीटें जीतने का अनुमान है. दूसरी ओर राजग को दो सीटें, जबकि अन्य के खाते में भी दो सीटें जाती दिख रही हैं.





टाइम्स नाऊ-सीवोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक: एलडीएफ को 74 सीटें जीतने का अनुमान बताया गया है और यूडीएफ के खाते में 65 सीटें जाती दिख रही हैं. दूसरी ओर, भाजपा की अगुवाई वाले राजग को 1 जीतने का अनुमान जताया गया, जबकि अन्य के खाते में एक भी सीट नहीं.



टुडेज चाणक्या के एग्जिट पोल के मुताबिक: एलडीएफ को 102 सीटें जीतने का अनुमान बताया गया है, इसमें 9 सीटों का इजाफा या कटौती हो सकती है. वहीं, यूडीएफ के खाते में 35 सीटें जाती दिख रही हैं, यहां भी 9 सीटें घट-बढ़ सकती हैं. दूसरी ओर, भाजपा की अगुवाई वाले राजग को 3 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया और जिसमें तीन सीटें और बढ़ सकती हैं या फिर कम हो सकती है, जबकि अन्य के खाते में 0 से तीन सीटें बताई जा रही हैं.



एलडीएफ ने किया था जीत का दावा:

एलडीएफ संयोजक और माकपा के राज्य प्रभारी सचिव ए विजयराघवन ने वोटिंग के अगले दिन मीडिया को बताया कि वाम मोर्चा इस बार अधिक सीटें हासिल करेगा. विजयराघवन ने कहा था, 'वाम लोकतांत्रिक मोर्चा पिछली बार की तुलना में अधिक सीटें हासिल करेगा. कांग्रेस-गठबंधन को इस बार सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ेगा. एलडीएफ सत्ता में बरकरार रहेगा.'



Exit Poll 2021: बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में किसकी सरकार?



यूडीएफ ने भी किया था जीता दावा

यूडीएफ के नेता भी कह रहे हैं कि उनका गठबंधन पर्याप्त सीटें हासिल करके सत्ता में वापसी करेगा क्योंकि 'लोगों ने यूडीएफ के समर्थन में और एलडीएफ के जन-विरोधी शासन के खिलाफ वोट दिया है.' कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्नीथला ने हरिपद में सात अप्रैल को मीडिया से कहा, 'हमारे द्वारा लगाए गए सभी आरोप सही हैं और लोगों को यह पता है. लोगों के मतदान के रुझान से पता चलता है कि उन्हें विपक्ष पर भरोसा है, जिसने सरकार में भ्रष्टाचार और घोटालों को उजागर किया है.'



राजग को भी जीत की आस

भाजपा की अगुवाई वाला राजग पिछली बार की तुलना में राज्य में कम से कम एक से तीन सीटें हासिल करने की उम्मीद कर रहा है. भाजपा के प्रदेश प्रमुख के सुरेन्द्रन ने कोझीकोड में सात अप्रैल को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हम चुनाव परिणाम आने के बाद केरल की राजनीति में एक प्रमुख ताकत के रूप में सामने आएंगे. विधानसभा में हमारी क्षमता बढ़ेगी.'


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज