अपना शहर चुनें

States

NEWS18-IPSOS एग्जिट पोल: पथानामथिट्टा सीट पर लहराएगा लाल झंडा?

पथानामथिट्टा से सीपीएम चुनाव जीतती नजर आ रही है.
पथानामथिट्टा से सीपीएम चुनाव जीतती नजर आ रही है.

यहां कराए गए NEWS18-IPSOS एग्जिट पोल के मुताबिक सीपीएम चुनाव जीतती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस का गढ़ उससे छिन रहा है.

  • Share this:
केरल की पथानामथिट्टा लोकसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. कांग्रेस का इस सीट पर दस साल से कब्जा है. इस बार सबरीमाला मंदिर विवाद की वजह से पथानामथिट्टा लोकसभा सीट सुर्खियों में है. मलयालम के दो शब्दों - पथनाम और थिट्टा के संयोजन से पथानामथिट्टा नाम पड़ा है जिसके मायने होते हैं -'नदी के किनारे घरों की श्रृंखला. इस सीट पर चुनाव 23 अप्रैल को तीसरे चरण में सम्पन्न हुए थे. यहां कराए गए NEWS18-IPSOS एग्जिट पोल के मुताबिक सीपीएम चुनाव जीतती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस का गढ़ उससे छिन रहा है.

2009 में हुए पहले चुनाव

साल 2008 में परिसीमन के बाद पथानामथिट्टा वजूद में आई. यहां पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस, बीजेपी और निर्दलीय के बीच रहा है. साल 2009 में कांग्रेस के एंटो एंटनी पुन्नाथनियिल इस सीट से पहले सासंद बने. इसके बाद साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस सांसद एंटनी ने दूसरी बार जीत दर्ज की. इस बार उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार फिलीपोज थॉमस को हराया जबकि बीजेपी के उम्मीदवार एमटी रमेश तीसरे नबंर पर रहे. एंटो एंटोनी को 3,58,842 वोट मिले और वो दूसरे स्थान पर रहे निर्दलीय उम्मीदवार फिलीपोज थॉमस से 56,191 वोट से चुनाव जीते.



कौन हैं प्रत्याशी?
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बार फिर एंटो एंटोनियो को मैदान में उतारा है. जबकि बीजेपी ने के. सुरेंद्रन, माकपा ने वीना जॉर्ज, बहुजन समाज पार्टी ने शिबू पाराक्कडवन, अंबडेकर पार्टी ऑफ इंडिया ने जोश जॉर्ज और सोशलिस्ट यूनिटी ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने बिनू बेबी को टिकट दिया है. इसके अलावा दो उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

समीकरण

केरल में लोकसभा की 20 सीटों में पथानामथिट्टा का 17वां नंबर आता है. यहां की कुल आबादी 17 लाख 14 हज़ार 967 है. चुनाव आयोग के मुताबिक साल 2014 में यहां कुल मतदाता 13 लाख 23 हजार 906 थे. जिसमें पुरुष मतदाता 631495 और महिला मतदाता 692411 हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां 65.81 फीसदी मतदान हुआ था.

सबरीमाला का इलाका

केरल के मध्य त्रावणकोर इलाके में आने वाले पथानामथिट्टा में विधानसभा की 7 सीटे हैं- कंजिरापल्ली, पूंजर, अदूर, थिरुवल्ला, रानिनी, अरनमुला और कोनिनी. सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद यहां काफी बवाल हुआ था. इस मुद्दे पर कांग्रेस,बीजेपी और वामदलों ने जमकर वोटों के ध्रुवीकरण करने की कोशिश की थी.

ये भी पढ़ें: NEWS18-IPSOS एग्जिट पोल: उत्तर मध्य मुंबई में प्रिया दत्त को हरा रही हैं पूनम महाजन?

ये भी पढ़ें: NEWS18-IPSOS एग्जिट पोल: मुंबई उत्तर से हार रही हैं उर्मिला मातोंडकर?

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज