LIVE NOW

केरल Live: 94 साल की सबसे भीषण बाढ़, एक दिन में बचाए गए 80,000 लोग

अब तक करीब 2 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं और रिलीफ कैंप में शरण ले रहे हैं. राज्य के सभी चौदह ज़िलों में हाई एलर्ट जारी कर दिया गया है.

Hindi.news18.com | August 21, 2018, 8:42 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated August 21, 2018

हाइलाइट्स

8:42 am (IST)
बाढ़ के हालातों पर चर्चा के लिए केरल सरकार ने शाम चार बजे सभी दलों की मीटिंग बुलाई है.

 

 


7:50 am (IST)
केरल में हीरोज की कमी नहीं है. दुखद यह है कि वे हमें तभी दिख रहे हैं जब राज्य एक भीषण त्रासदी से गुजर रहा है. प्रदेश में बारिश और बाढ़ से तबाही मची हुई है, 370 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. यह सौ सालों में केरल में सबसे बड़ी त्रासदी है.

 

7:49 am (IST)
केंद्रीय पर्यटन और सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री अल्फोंस कन्ननथानम कहा कि आपदा प्रबंधन कानून तब पारित किया गया था, जब केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) की सरकार थी. कांग्रेस जब 2004-14 तक सत्ता में थी, तो किसी भी आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया गया था.

 

7:46 am (IST)

एक तरफ केरल बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की जा रही है. दूसरी तरफ सरकार के मंत्री बेतुका बयान दे रहे हैं. केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्ननथानम ने केरल की बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की कांग्रेस नेताओं की मांग को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन कानून 2005 में ऐसा करने का प्रावधान नहीं है.

 

7:43 am (IST)
  
बारिश और बाढ़ की मार झेल रहे केरल के लिए दूसरे देश भी मदद का हाथ बढ़ा रहे हैं. पहले संयुक्त अरब अमीरात और कतर ने बाढ़ राहत के लिए सहायता राशि दी. अब मालदीव ने भी मदद का हाथ बढ़ाया है. मालदीव सरकार ने केरल बाढ़ राहत के लिए 50 हजार डॉलर की मदद देने का ऐलान किया है.


7:35 am (IST)
‘‘ईश्वर उनका भला करे’’. खुद को मिल रही मदद के लिए बाढ़ पीड़ित मारिया फ्रांसिस अपनी लड़खड़ाती जुबान में इन्हीं शब्दों के साथ उन मददगार लोगों का शुक्रिया अदा करती हैं. मारिया फ्रांसिस, सदी की सबसे भीषण बाढ़ का सामना कर रहे केरल में बाढ़ पीड़ित विस्थापितों के लिए बने एक राहत शिविर में रह रही हैं.

 

LOAD MORE
केरल में लगातार हो रही बारिश की वजह से अब तक 324 जानें जा चुकी हैं. पूरे राज्य में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. कल यानी गुरुवार को 54 लोगों की जानें चली गईं . साल 1924 के बाद से यह सबसे खतरनाक बाढ़ है. बाढ़ में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए नेवी ने कुछ जगहों पर लोगों को एयरलिफ्ट किया. अब तक करीब डेढ़ लाख लोग बेघर हो चुके हैं और रिलीफ कैंप में शरण ले रहे हैं. राज्य के चौदह ज़िलों में हाई एलर्ट जारी कर दिया गया है. कोच्चि एयरपोर्ट पानी में डूब चुका है जिसकी वजह से उसे 26 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है. बाढ़ की हालत का जायज़ा लेने के लिए पीएम मोदी रात 10 बजे केरल पहुंच रहे हैं.

लाइव अपडेट्स के लिए पढ़ते रहें न्यूज़ 18 हिंदी...

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading