केरल गोल्ड स्मगलिंग मामला: कस्टम ने रिकॉर्ड किया दुबई में बैठे तीसरे आरोपी का बयान

केरल गोल्ड स्मगलिंग मामला: कस्टम ने रिकॉर्ड किया दुबई में बैठे तीसरे आरोपी का बयान
सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने कोच्चि में मामले के तीसरे आरोपी फाज़िल फरीद का बयान फोन पर रिकॉर्ड किया है (सांकेतिक फोटो)

केरल (Kerala) के त्रिशूर का मूल निवासी फाज़िल फिलहाल दुबई (Dubai) में है. सीमा शुल्क (Custom) विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने उसके दोस्त को उससे बात करने के लिए संपर्क किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 12, 2020, 10:46 PM IST
  • Share this:
कोच्चि. केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले (Gold Smuggling Case) में एक नई जानकारी सामने आई है. सीमा शुल्क विभाग (Custom Department) के अधिकारियों ने कोच्चि (Kochi) में मामले के तीसरे आरोपी फाज़िल फरीद का बयान (Statement) फोन पर रिकॉर्ड किया. फाज़िल दुबई (Dubai) में है. सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों (Officers) के मुताबिक, उन्होंने उसके दोस्त को उससे बात करने के लिए संपर्क किया था और उसका बयान रिकॉर्ड किया. वह त्रिशूर (Thrissur) का मूल निवासी है.

इससे पहले केरल में इस मामले में दो प्रमुख आरोपियों स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर को कोच्चि (Kochi) में एनआईए अदालत (ANI Court) ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है. ऐसा कहा जा रहा है कि अब उन्हें क्वारंटाइन सेंटर (Quarantine Center) भेजा जायेगा. स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर की कोरोना टेस्‍ट रिपोर्ट सोमवार को आ जाएगी. अगर उनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं होती है तो कोई उनकी हिरासत में विचार करेगा.

NIA ने आतंकवाद की धाराओं के साथ दर्ज कराया था दूसरा मुकदमा
तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) में पकड़े गए UAE के महावाणिज्य दूतावास के पते पर राजनयिक सामान के साथ तस्करी (Smuggle) किए जाने वाले 30 किलो सोने से जुड़े मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकवाद से जुड़ी धाराओं में चार लोगों के खिलाफ दूसरी FIR दर्ज कराई थी. शुक्रवार को यह मामला NIA को सौंप दिया गया था. एनआईए ने कहा है कि प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि तस्करी किए गये सोने से होने वाले फायदे का इस्तेमाल भारत में आतंकवादियों (Terrorists) को आर्थिक मदद पहुंचाने में भी किया जा सकता था.
तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर पकड़ा गया था करीब 15 करोड़ का सोना


बता दें कि FIR में स्वप्ना सुरेश के साथ चार अन्य आरोपी शामिल हैं. स्वप्ना, केरल सरकार के IT विभाग में काम करती थीं और पहले यूएई वाणिज्य दूतावास की कर्मचारी थीं. फरार होने के छह दिन बाद शनिवार रात उन्हें बेंगलुरु के एक होटल से गिरफ्तार किया गया था.

यह भी पढ़ें: पर्यटक 14 जुलाई से जा सकेंगे जम्मू-कश्मीर, टिकट बुक करने से पहले जानें शर्तें

एजेंसी के अनुसार, पिछले रविवार को तिरुवनंतपुरम में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 14.82 करोड़ रुपये का 24 कैरेट का 30 किलो सोना जब्त किया गया था. इस खेप को UAE के राजनयिक सामान में छल से शामिल कर दिया गया था, जिसे निरीक्षण से छूट मिली होती है. लेकिन विशिष्ट सूचना मिलने पर इस खेप को जब्त कर लिया गया था. सरित, जो खेप को लेने के लिए आया था, उसे गिरफ्तार कर लिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading