केरल सोना तस्करी मामले में 35वीं गिरफ्तारी, एनआईए के हत्थे चढ़ा आरोपी मुहम्मद मंसूर

(सांकेतिक फोटो)

(सांकेतिक फोटो)

Kerala Gold Smuggling Case: एनआईए ने 10 जुलाई, 2020 को इस संबंध में मामला दर्ज किया था और जांच शुरू की थी. एनआईए ने इस साल जनवरी में 20 आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था.

  • Share this:

नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने केरल में सोने की तस्करी के मामले में 35वीं गिरफ्तारी की है. ये मामला उस वक्त सामने आया था जब 2019 को राजनयिक सामान की आड़ में सोना छिपा कर लाया जा रहा था और तिरुवनंतपुरम में कस्टम ने छापा मारकर इसे कब्जे में ले लिया था.


इसी मामले के चलते बुधवार को सुबह दुबई से कोच्चि पहुंचे आरोपी मुहम्मद मंसूर को एनआईए ने गिरफ्तार कर लिया. आरोपी सुबह दुबई से आने वाली फ्लाइट से कोच्चि पहुंचा था, तभी एनआईए ने उसे दबोच लिया. उसके खिलाफ तलाशी के आदेश जारी हो जाने पर इमिग्रेशन अधिकारी ने उसे इंटरसेप्ट किया. एनआईए के मुताबिक मंसूर को पिछले साल नवंबर में सोने की तस्करी वाले मामले में कोर्ट में पेश होने का आदेश जारी हुआ था.


सूत्रो की मानें तो, मंसूर के खिलाफ आरोप है कि उसने मुख्य षडयंत्रकारी को भारत और दुबई में मदद पहुंचाई थी. गिरफ्तारी से जुड़ी विस्तार रिपोर्ट अभी आनी बाकी है. ये मामला केरल में राजनयिक चैनल के जरिये सोने की तस्करी लाने से जुड़ा हुआ है.



एनआईए ने 10 जुलाई, 2020 को इस संबंध में मामला दर्ज किया था और जांच शुरू की थी. एनआईए ने इस साल जनवरी में 20 आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था. प्रवक्ता ने कहा कि मामले की जांच से पता चला है कि मुहम्मद मंसूर ने संयुक्त अरब अमीरात में रहते हुए आरोप-पत्रित आरोपी मोहम्मद शफी पी और अन्य के साथ मिलकर तिरुवनंतपुरम में संयुक्त अरब अमीरात वाणिज्य दूतावास के राजनयिकों को संबोधित सामान के माध्यम से भारत में सोने की तस्करी के लिए साजिश रची थी.


एर्णाकुलम में एनआईए की एक विशेष अदालत ने मंसूर के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. उसे कोच्चि की एक विशेष अदालत में पेश किया गया और उसे पांच दिनों के लिए एजेंसी की हिरासत में भेज दिया गया है. मामला 5 जुलाई, 2020 को सीमा शुल्क (निवारक) आयुक्तालय, कोचीन द्वारा त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एयर कार्गो से तिरुवनंतपुरम, केरल स्थित यूएई वाणिज्य दूतावास के प्रभारी राजनयिक को संबोधित सामान से 14.82 करोड़ रुपये मूल्य का 30 किलोग्राम सोने की जब्ती से संबंधित है.


(इनपुट भाषा से भी)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज