होम /न्यूज /राष्ट्र /केरल: स्कूल फिर से खोलने पर विचार कर रही सरकार, समिति के गठन का फैसला

केरल: स्कूल फिर से खोलने पर विचार कर रही सरकार, समिति के गठन का फैसला

केरल सरकार स्‍कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है. (सांकेतिक फोटो)

केरल सरकार स्‍कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है. (सांकेतिक फोटो)

केरल सरकार (Kerala Government) कोविड-19 के मामलों (COVID-19 CASES) में वृद्धि को लेकर चिंताओं के बावजूद स्कूलों को फिर ...अधिक पढ़ें

    तिरुवनंतपुरम. केरल सरकार (Kerala Government) कोविड-19 के मामलों (COVID-19 CASES) में वृद्धि को लेकर चिंताओं के बावजूद स्कूलों को फिर से खोलने (school reopening) पर विचार कर रही है. सरकार ने राज्य में वर्तमान परिस्थितियों के अध्ययन और इस संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित करने का फैसला किया है. सामान्य शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने कहा कि मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan) और राज्य में कोविड स्थिति की निगरानी व मार्गदर्शन करने वाली उच्च स्तरीय समिति स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में अंतिम निर्णय लेगी.

    उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ”शिक्षा विभाग यह जानने के लिए एक उपयुक्त विशेषज्ञ समिति गठित करने पर विचार कर रहा है कि क्या राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए हालात ठीक हैं या नहीं.” इसके अलावा विभाग एक परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा जिसमें बताया जाएगा कि शुरुआती चरण में कौन सी कक्षाएं फिर से खोली जा सकती हैं और कोरोना वायरस की स्थिति में बच्चों की सुरक्षा के लिए क्या सुविधाएं सुनिश्चित की जा सकती हैं. उन्होंने कहा कि दोनों रिपोर्ट मुख्यमंत्री और उच्च स्तरीय कोविड ​​समिति को सौंपी जाएंगी, जो स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम निर्णय लेगी. महामारी फैलने के बाद पिछले दो शैक्षणिक वर्षों से दक्षिणी राज्य में स्कूली छात्रों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन संचालित की गई हैं.

    ये भी पढ़ें : बेकाबू हो रहा कोरोना, कर्नाटक के कॉलेज में केरल के 65 छात्र मिले संक्रमित

    ये भी पढ़ें : Punjab Congress Update: ‘मैं यह नहीं कहूंगा कि सब ठीक है’, पंजाब कांग्रेस पर हरीश रावत ने दिया बड़ा बयान

    केरल में कोविड-19 संक्रमण के बुधवार को 32,803 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण से 173 और लोगों की मौत हुई. नए मामलों के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 40,90,036 हो गई जबकि मृतकों की संख्या 20,961 पर पहुंच गई. राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1,74,854 नमूनों के परीक्षण के बाद परीक्षण सकारात्मकता दर (टीपीआर) 18.76 प्रतिशत पायी गई. इसके साथ ही अब तक 3,17,27,535 नमूनों की जांच की जा चुकी है. इसमें बताया गया कि मंगलवार से अब तक 21,610 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं और कुल स्वस्थ होने वालों की संख्या 38,38,614 हो गई है जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 2,29,912 हो गई है.

    केरल में लॉकडाउन लगाने की जरूरत
    बता दें केरल में कोविड-19 जांच सकारात्मकता दर (टीपीआर) अधिक है और कुछ जिलों में तो यह 20 प्रतिशत से भी ज्यादा है जो वायरस के प्रसार का प्रमाण है. इस स्थिति के मद्देनजर बुधवार को सरकारी सूत्रों ने मामलों में कमी लाने के लिए सख्त रोकथाम उपायों और रणनीतिक लॉकडाउन की आवश्यकता को रेखांकित किया. एक सरकारी सूत्र ने कहा कि वायरस के प्रसार की तीव्रता को कम करने के लिए लॉकडाउन और रणनीतिक रोकथाम उपायों को लागू करने में हिचक है, जबकि तटीय राज्य में आने वाले नए मामलों की संख्या देश की कुल संख्या की तीन-चौथाई से अधिक है.

    Tags: COVID-19 CASES, Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan, Kerala Government, School reopening

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें