Home /News /nation /

कोविड-19 पाबंदियों के चलते परेशानी झेल रहे कलाकारों को आर्थिक मदद देगी केरल सरकार

कोविड-19 पाबंदियों के चलते परेशानी झेल रहे कलाकारों को आर्थिक मदद देगी केरल सरकार

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन  (फाइल फोटो)

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (फाइल फोटो)

Kerala Government: मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में ऐसे 30 हजार कलाकारों को एक-एक हजार रुपये वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला लिया गया है.

    तिरुवनंतपुरम. केरल सरकार (Kerala Government) ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के चलते परेशानियों का सामना कर रहे कलाकारों को एक-एक हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में ऐसे 30 हजार कलाकारों को एक-एक हजार रुपये वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला लिया गया है, जो कोविड-19 पाबंदियों (Covid-19 Restrictions) के कारण परेशानियों का सामना कर रहे हैं और उन्हें कहीं और से वित्तीय मदद नहीं मिली है.

    संस्कृति मंत्री ए के बालन ने कहा, 'ऐसे कलाकार जिन्हें अब तक कहीं और से मदद नहीं मिली है, उन्हें एक-एक हजार रुपये दिये जाएंगे. इसके लिये सरकार तीन करोड़ रुपये खर्च करेगी.'  उन्होंने कहा कि कलाकारों पर बीमारी के प्रकोप के प्रभाव को देखते हुए, सरकार ने पात्र लोगों को सांस्कृतिक मामलों के विभाग द्वारा प्रदान की गई 1,500 रुपये की पेंशन राशि और सांस्कृतिक श्रमिक कल्याण कोष से 3000 रुपये की पेंशन का अग्रिम भुगतान किये थे.

    ये भी पढ़ें- हैमर मिसाइल से लैस होगा लड़ाकू विमान 'राफेल', बनेगा दुश्मनों का काल

    मंत्री ने कहा कि लगभग 32,000 कलाकारों, जिन्हें कोई पेंशन नहीं मिली, उन्हें पहले ही 2000 रुपये की सहायता दी गई थी और सरकार ने इसके लिए 6.50 करोड़ रुपये खर्च किए थे.

    केरल में बढ़े हैं मामले
    बता दें केरल में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में अचानक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले माह केरल, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और मणिपुर में अचानक मामलों में तेजी दर्ज की गई है. केंद्र सरकार ने इन राज्यों के साथ समीक्षा कर इन्हें तमाम सुझाव दिए हैं.

    ये भी पढ़ें- बॉम्बे HC से अर्णब को तत्काल राहत नहीं, बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर कल सुनवाई

    केंद्र सरकार की ओर से इन राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने, कॉन्टैक्ट ट्रेस करने और आरटी पीसीआर टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.



    केरल में 6820 नए मामले
    केरल में गुरुवार को कोरोना वायरस के 6820 मामले दर्ज किए गए हैं. जबकि 24 घंटे में 26 लोगों की मौत हुई है. बीते एक दिन में 7699 लोग ठीक हुए हैं. इसके अलावा राज्य में कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए 5935 लोगों की पहचान हुई है. जबकि संक्रमित हुए 730 लोगों के संपर्कों की पहचान नहीं हो सकी है. बीते एक दिन में 60 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हुए हैं जबकि फिलहाल राज्य में 84,087 लोगों का इलाज चल रहा है.undefined

    Tags: Kerala, Pinarayi Vijayan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर