सोशल मीडिया पर महिलाओं के लिए अभद्रता पर कड़ी कार्रवाई करेगी केरल सरकार: CM विजयन

विजयन ने रविवार को फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि एलडीएफ सरकार बदसलूकी के पीड़ित लोगों के साथ खड़ी है (फाइल फोटो)
विजयन ने रविवार को फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि एलडीएफ सरकार बदसलूकी के पीड़ित लोगों के साथ खड़ी है (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan) ने यह भी कहा कि ‘व्यापक जांच’ (Thorough Investigation) का आदेश दिया गया है और सरकार सुनिश्चित करेगी कि पीड़ित महिलाओं को न्याय मिले. यूट्यूबर (YouTuber) विजय पी नायर ने पिछले दिनों एक वीडियो (video) डाला था, जिस पर विवाद हुआ.

  • भाषा
  • Last Updated: September 28, 2020, 8:06 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. केरल (Kerala) के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan) ने कहा कि सोशल मीडिया (Social Media) का दुरुपयोग कर महिलाओं के साथ अभ्रदता (Indecency with women) करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और इस संबंध में मौजूदा कानून पर्याप्त नहीं हुए तो राज्य सरकार (State Government) उचित प्रावधान बनाने पर विचार करेगी. गौरतलब है कि महिलाओं पर एक कथित अपमानजनक वीडियो (Abusive Video) के मामले में यहां एक यूट्यूबर (YouTuber) को मलयाली कलाकार भाग्यलक्ष्मी समेत अनेक सामाजिक कार्यकर्ताओं की नाराजगी का सामना करना पड़ा. इसी मामले की पृष्ठभूमि में विजयन ने रविवार को फेसबुक (Facebook) पर एक पोस्ट में कहा कि एलडीएफ सरकार (LDF Goverment) बदसलूकी के पीड़ित लोगों के साथ खड़ी है.

उन्होंने यह भी कहा कि ‘व्यापक जांच’ (Thorough Investigation) का आदेश दिया गया है और सरकार सुनिश्चित करेगी कि पीड़ित महिलाओं को न्याय मिले. यूट्यूबर (YouTuber) विजय पी नायर ने पिछले दिनों एक वीडियो (video) डाला था और इसमें उन्होंने कथित तौर पर महिलाओं के अंत:वस्त्र (Underwear) की बात करते हुए 86 वर्षीय कवियत्री और कार्यकर्ता सुगता कुमारी तथा भाग्यलक्ष्मी समेत अनेक महिलाओं (women) को निशाना बनाया था. इसकी व्यापक आलोचना हुई थी.

सोशल मीडिया पर महिलाओं के बारे में अपमानजनक वीडियो डालने के लिए मारपीट
भाग्यलक्ष्मी, सामाजिक कार्यकर्ता दीया सना और दो अन्य ने शनिवार को यहां पास में ही नायर के दफ्तर में घुसकर उन पर काला तेल फेंक दिया और सोशल मीडिया पर महिलाओं के बारे में अपमानजनक वीडियो डालने के लिए उनके साथ मारपीट भी की.




पुलिस ने चार महिलाओं की शिकायत के आधार पर नायर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. वहीं नायर ने भी एक शिकायत में इन महिलाओं पर हमला करने समेत अन्य आरोपों में मामला दर्ज कराया है.

सोशल मीडिया पर महिलाओं के लिए अपशब्दों का प्रयोग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई
विजयन ने कहा कि सरकार ‘‘महिलाओं का अपमान करने के साथ मानवता और सभ्यता के बंधनों का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों को बहुत गंभीरता से लेती है.’’

यह भी पढ़ें- 4000 आतंकियों को छुड़ा रहा है पाकिस्‍तान, बदल रहा PoK की जनसांख्यिकी: भारत

उन्होंने कहा, ‘‘जो लोग सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर महिलाओं के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. अगर मौजूदा कानून पर्याप्त नहीं हुए तो उचित विधेयक लाने पर विचार किया जाएगा.’’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज