केरलः ओणम पर राशनकार्ड धारकों को स्पेशल खाद्य सामग्री किट देगी सरकार, 90 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

पिनराई विजयन. (पीटीआई फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Chief Minister Pinarayi Vijayan) ने कहा, ‘‘ओणम केरल का लोकप्रिय त्योहार है. हम लोग इस अवसर पर विशेष खाद्य सामग्री किट वितरित करेंगे ताकि सभी केरलवासी ओणम मना सकें.’’

  • Share this:
    तिरुवनंतपुरम. केरल सरकार ओणम त्योहार के दौरान 90 लाख राशनकार्ड धारकों को विशेष खाद्य सामग्री किट वितरित करेगी. इस संबंध में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में बृहस्पतिवार को फैसला किया गया. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Chief Minister Pinarayi Vijayan) ने कहा, ‘‘ओणम केरल का लोकप्रिय त्योहार है. हम लोग इस अवसर पर विशेष खाद्य सामग्री किट वितरित करेंगे ताकि सभी केरलवासी ओणम मना सकें.’’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘90 लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों को लाभ होगा. महामारी से प्रेरित आर्थिक चुनौतियों से लोगों के उत्सव का जोश कम नहीं होना चाहिए.’’

    कोविड-19 महामारी के कारण राज्य में लॉकडाउन के मद्देनजर करीब 90 लाख परिवारों की मदद के लिए समूचे केरल में एक कल्याणकारी कदम के रूप में बहुचर्चित मुफ्त भोजन किट वितरण योजना शुरू की गयी है. महामारी की शुरुआत के बाद से, राज्य में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) और गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) राशन कार्ड धारकों सहित प्रत्येक परिवार को खाद्य व अन्य सामग्री दी जा रही थी. किट में 17 सामग्री हैं. इस ओणम के लिए सरकार किट में सामग्री की संख्या बढ़ाने की योजना बना रही है.

    ओणम का महत्व
    ओणम दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध त्योहार है. इस दिन लोग राजा महाबली को याद करते हैं और किसान अपनी नई फसल की खुशी में यह त्योहार मनाते हैं. इसे दक्षिण भारत में महापर्व माना जाता है. इस दिन का महत्व बहुत अधिक है.

    ये भी पढ़ेंः- CEC चंद्रा बोले- अगले साल तक जम्मू-कश्मीर में करा सकते हैं इलेक्शन, 5 मार्च तक हो जाएगा परिसीमन

    ओणम के दिन सवेरे ही पूरा घर साफ कर फूलों से सजाया जाता है. साथ ही घर के दरवाजे पर फूलों की रंगोली भी बनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन रंगोली बनाने से घर में समृद्धि आती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.