Home /News /nation /

आयुर्वेद के जरिए कोरोना वायरस की रोकथाम कर रहा केरल, जिला स्तर पर शुरू किए आयुर क्लिनिक

आयुर्वेद के जरिए कोरोना वायरस की रोकथाम कर रहा केरल, जिला स्तर पर शुरू किए आयुर क्लिनिक

केरल सरकार ने कोविड-19 रोकथाम कार्यक्रम के लिए राज्य, क्षेत्र और जिला स्तर पर आयुर्वेद निकायों की स्थापना की है.

केरल सरकार ने कोविड-19 रोकथाम कार्यक्रम के लिए राज्य, क्षेत्र और जिला स्तर पर आयुर्वेद निकायों की स्थापना की है.

केरल सरकार (Kerala Government) ने जिला और तालुक स्तरों पर सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ाई के लिए आयुर रक्षा क्लिनिक (Ayur Raksha Clinic) शुरू किए हैं.

    तिरुवनंतपुरम. देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप तेजी से फैलता जा रहा है. देश में अब तक 28 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. केंद्र और राज्य सरकारें इस घातक वायरस को फैलने से रोकने के लिए अपने अपने स्तर पर प्रयास कर रही हैं. ऐसे में केरल से खबर सामने आई है कि वहां आयुर्वेद (Ayurved) के जरिए कोरोना की रोकथाम की जा रही है. केरल सरकार ने कोविड-19 रोकथाम कार्यक्रम के लिए राज्य, क्षेत्र और जिला स्तर पर आयुर्वेद निकायों की स्थापना की है. यही नहीं सरकार ने जिला और तालुक स्तरों पर सरकारी अस्पतालों में आयुर रक्षा क्लिनिक (Ayur Raksha Clinic) शुरू किए हैं.

    आपको बता दें केरल उन चुनिंदा राज्यों में से हैं जहां कोरोना वायरस के प्रसार को काफी हद तक कम कर लिया गया है. केरल में कुल 481 केस हैं जिसमें से 123 केस ही एक्टिव हैं जबकि 355 लोग ठीक हो चुके हैं. राज्य में कोरोना वायरस से सिर्फ तीन मौतें ही हुई हैं.

    13 नए मामले आए सामने
    केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 13 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 481 हो गई है" मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यह जानकारी दी. राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा बैठक में शामिल होने के बाद विजयन ने संवाददाताओं से कहा, "कोट्टायम में छह, इडुक्की में चार, पलक्कड़, मालापुरम और कन्नूर जिले से एक-एक मामला सामने आया है." उन्होंने बताया कि संक्रमित पाए गए पांच लोग तमिलनाडु से हैं जबकि एक हाल ही में विदेश से लौटा है" बाकी लोग संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए थे. एक व्यक्ति कैसे संक्रमित हुआ इसका पता नहीं चल पाया है.

    विजयन ने बताया कि "राज्य में सोमवार को 13 लोगों के नमूनों की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है."

    केरल में 20000 लोग निगरानी में
    वर्तमान में कोविड-19 के 123 सक्रिय मामले हैं और 355 मरीजों का उपचार किया जा चुका है. राज्य में 20000 से अधिक लोग निगरानी में हैं और 400 से अधिक लोगों को विभिन्न अस्पतालों के पृथक-वास में रखा गया है.

    राज्य में कोट्टायम और इडुक्की जिलों को कोरोना वायरस से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्र(हॉटस्पॉट) में शामिल कर दिया गया है.

    (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    दिल्ली पुलिस ने कहा- दिल्ली सरकार के मंत्री उड़ा रहे हैं लॉकडाउन की धज्जियां

    Coronavirus: ICMR के आदेश के बाद तमिलनाडु ने वापस कीं 24 हजार रैपिड टेस्ट किट

    Tags: Coronavirus, Coronavirus in India, COVID 19, Kerala

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर