Assembly Banner 2021

केरल हाई कोर्ट ने सीबीआई को वलायार मामले की जांच के दिए निर्देश

केरल हाई कोर्ट ने सीबीआई को वलायार मामले की जांच के निर्देश दिए (File pic)

केरल हाई कोर्ट ने सीबीआई को वलायार मामले की जांच के निर्देश दिए (File pic)

राज्य सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की मंजूरी दे दी थी, जिसपर विचार करने के बाद उच्च न्यायालय ने यह निर्देश दिया. सीबीआई केरल में किसी मामले की जांच राज्य सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ही कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 11:52 PM IST
  • Share this:
कोच्चि. केरल उच्च न्यायालय ने सीबीआई को साल 2017 में वलायार में कथित रूप से यौन उत्पीड़न के बाद अपनी झोपड़ी में मृत पाई गईं दो बहनों की मौत के मामले की जांच अपने हाथ में लेने का शुक्रवार को निर्देश दिया.

राज्य सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की मंजूरी दे दी थी, जिसपर विचार करने के बाद उच्च न्यायालय ने यह निर्देश दिया. सीबीआई केरल में किसी मामले की जांच राज्य सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ही कर सकती है.

पीड़ित बहनों की मां ने इस मामले की सीबीआई जांच की अपील करते हुए याचिका दाखिल की थी. इस मामले में 13 साल की बड़ी लड़की का शव मिलने के बाद  उसकी नौ वर्षीय छोटी बहन का शव चार मार्च को झोपड़ी में फंदे से लटका हुआ मिला था. दोनों का कथित रूप से यौन उत्पीड़न किया गया था.



ये भी पढ़ें  केरल चुनाव: सबरीमाला मुद्दे पर वीडियो शेयर कर फंसी कांग्रेस, विरोध के बाद हटाना पड़ा
पलक्कड़ की एक विशेष पॉक्सो अदालत ने इस मामले में सबूतों के अभाव में पांच आरोपियों को बरी कर दिया था. अदालत के इस आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की गई, जिसपर विचार करने के बाद उच्च न्यायालय ने जनवरी में दोबारा सुनवाई शुरू करने का निर्देश दिया था. अदालत ने राज्य सरकार और मां की विशेष अदालत के फैसले पर सवाल उठाने वाली अपीलों पर सुनवाई करते हुए फैसला सुनाया. अभियोजन पक्ष का मामला यह है कि आरोपियों द्वारा बार-बार यौन उत्पीड़न के कारण दो नाबालिग लड़कियों ने आत्महत्या कर ली थी.

आरोपियों में से एक ने कर ली थी आत्‍महत्‍या 

आरोपियों में से एक प्रदीप कुमार की पिछले साल आत्महत्या से मौत हो गई थी. अदालत ने जांच दल, अभियोजक की खिंचाई की थी. वहीं सरकार ने भी माना था कि जांच बेहतर तरीके से हो सकती थी. सरकार फिर से जांच कराने के लिए भी तैयार हो गई थी. वहीं इस अहम मामले ने कई उतार-चढ़ाव देखे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज