Home /News /nation /

कोरोना के कारण अब इस राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों की नहीं कटेगी सैलरी, हाईकोर्ट ने लगाई रोक

कोरोना के कारण अब इस राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों की नहीं कटेगी सैलरी, हाईकोर्ट ने लगाई रोक

नौकरीपेशा लोगों को बड़ा झटका, प्राइवेट कंपनियों को नहीं देनी होगी पूरी सैलरी

नौकरीपेशा लोगों को बड़ा झटका, प्राइवेट कंपनियों को नहीं देनी होगी पूरी सैलरी

केरल हाईकोर्ट (Kerala High Court) के न्यायमूर्ति बी कुरियन थॉमस ने सरकार के फैसले को चुनौती देनी वाली विभिन्न याचिकाओं पर विचार करते हुए यह अंतरिम आदेश जारी किया.

    कोच्चि. केरल हाईकोर्ट (kerala high court) ने को‍विड-19 महामारी (Covid 19) से लड़ने के लिए सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कटौती के राज्य सरकार के आदेश पर मंगलवार को दो महीने के लिए रोक लगा दी. न्यायमूर्ति बी कुरियन थॉमस ने सरकार के फैसले को चुनौती देनी वाली विभिन्न याचिकाओं पर विचार करते हुए यह अंतरिम आदेश जारी किया. ये याचिकाएं कर्मचारियों और उनके संगठनों द्वारा दायर की गयी हैं.

    सरकार ने अपने आदेश में कहा था कि अगले पांच महीनों तक हर महीने राज्य सरकार के कर्मचारियों का छह दिनों का वेतन काटा जाएगा. आदेश में कहा गया था कि यह राज्य के स्वामित्व वाले सभी उद्यमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, अर्ध-सरकारी संगठनों, विश्वविद्यालयों आदि के कर्मचारियों पर लागू होगा.

    आदेश में यह भी कहा गया था कि मंत्रियों, विधायकों, विभिन्न बोर्डों, स्थानीय निकायों, आयोगों के सदस्यों को एक वर्ष तक 30 प्रतिशत कम वेतन मिलेंगे. वहीं दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 संक्रमण फैलने से रोकने के लिये लागू लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरा वेतन देने के सरकार के आदेश के खिलाफ दायर याचिकाओं पर केन्द्र से जवाब मांगा है.

    न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस मामले की सुनवाई के दौरान केन्द्र को दो सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया. लॉकडाउन के दौरान अपने कर्मचारियों को पूरा वेतन देने संबंधी गृह मंत्रालय की अधिसूचना को नागरीका एक्सपोर्ट्स और फिक्स पैक्स प्रा लि सहित तीन निजी कंपनियों ने चुनौती दी है.

    यह भी पढ़ें: मुस्लिम विक्रेताओं से सब्जी न खरीदने का बयान देकर फंसे विधायक, मिला नोटिस

    Tags: Corona, Corona Virus, Coronavirus, Coronavirus in India, Kerala

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर