केरल विमान हादसा: बारिश के बावजूद लैंडिंग से पहले रनवे का नहीं हुआ था फ्रिक्‍शन टेस्‍ट- सूत्र

केरल विमान हादसा: बारिश के बावजूद लैंडिंग से पहले रनवे का नहीं हुआ था फ्रिक्‍शन टेस्‍ट- सूत्र
कोझिकोड स्थित करीपुर एयरपोर्ट पर फिसलन की नहीं की गई थी जांच: सूत्र (फाइल फोटो ANI)

Kerala, Kozhikode Airport Plane Crash: सूत्रों ने बताया कि कोझिकोड स्थित करीपुर एयरपोर्ट पर विमान की लैंडिंग से पहले रनवे पर फ्रिक्शन की टेस्टिंग (Friction Test) नहीं की गई थी. जबकि बारिश होने पर रनवे की जांच की जाती है कि रनवे पर फिसलन की स्थिति तो नहीं बनी है. करीपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया विमान हादसे में पायलट समेत 18 लोगों की जान जा चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 5:03 PM IST
  • Share this:
कोझिकोड. केरल (Kerala) के कोझिकोड एयरपोर्ट (Kozhikode Airport) पर दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान (Air India Express Passenger Plane) का ब्लैक बॉक्स (Black Box) मिल गया है. जिससे अब विमान हादसे के कारण का पता लगाने में मदद मिलेगी कि एयरपोर्ट पर विमान कैसे फिसला. News18 को सूत्रों ने बताया कि कोझिकोड स्थित करीपुर एयरपोर्ट पर विमान की लैंडिंग से पहले रनवे पर फ्रिक्शन (फिसलन) की टेस्टिंग नहीं की गई थी. जबकि केरल में लगातार बारिश हो रही है. करीपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया विमान हादसे में पायलट समेत 18 लोगों की जान जा चुकी है.

सूत्रों ने बताया कि चेन्‍नई से एक रनवे फ्रिक्शन टेस्टिंग व्हीकल लाया गया था. हालांकि दुर्घटना से पहले इसका इस्‍तेमाल नहीं किया गया था. दरअसल, बारिश होने पर रनवे की जांच की जाती है कि रनवे पर फिसलन की स्थिति तो नहीं बनी है. लेकिन कोझिकोड में इसकी जांच नहीं की गयी. फ्रिक्शन टेस्टिंग व्हीकल पहिये के माध्‍यम से रनवे की टेस्टिंग करता है. 'टेबल टॉप' एयरपोर्ट रनवे विशेष रूप से कोझिकोड और मैंगलोर के लिए इस तरह के उपकरण को महत्‍वपूर्ण माना जाता है.


कोझिकोड हादसा: डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद
केरल के कोझिकोड में दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (डीएफडीआर) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) बरामद हुए हैं. विमानन नियामक के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारी ने कहा, 'विमान से बरामद हुए डीएफडीआर और सीवीआर दुर्घटना के कारणों का पता लगाने में मदद करेंगे.'



ये भी पढ़ें: कोझिकोड विमान हादसा: मरने वाला एक यात्री पॉजिटिव, सभी यात्रियों की होगी जांच

ये भी पढ़ें: कभी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कोझिकोड एयरपोर्ट और रनवे को सबसे खूबसूरत बताया था

अधिकारी के मुताबिक ये उपकरण विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो के पास हैं और इन्हें आगे की जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा. दुबई से 190 लोगों के साथ आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार रात भारी बारिश के बीच कोझिकोड हवाईअड्डे पर उतरने के दौरान हवाईपट्टी से फिसलने के बाद 35 फुट गहरी खाई में जा गिरा और उसके दो टुकड़े हो गए. विमान में सवार कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज