होम /न्यूज /राष्ट्र /

10वीं फेल छात्रों के लिए 'गुड न्यूज़', मुफ्त में हिल स्टेशन घूमने का मौका दे रहा ये शख्स

10वीं फेल छात्रों के लिए 'गुड न्यूज़', मुफ्त में हिल स्टेशन घूमने का मौका दे रहा ये शख्स

फेल छात्र मुफ्त में कर सकते हैं कोडईकनाल का टूर. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

फेल छात्र मुफ्त में कर सकते हैं कोडईकनाल का टूर. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Offer for 10th Failures: द हैमक होमस्टेज समेत सुदीश की यहां कई प्रॉपर्टीज हैं. 10वीं में फेल हुए छात्र यहां आकर दो दिनों तक रुक सकते हैं. सुदीश का कहना है कि वे अपनी क्षमता के हिसाब से इन छात्रों की हरसंभव मदद करना चाहते हैं.

    चेन्नई. दसवीं की परीक्षा (Class 10th Exam) में असफल होने वाले छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए केरल के एक शख्स सुदीश के. (Sudheesh K) ने अनोखी तरकीब निकाली है. सुदीश इस बार फेल होने वाले छात्रों के लिए तमिलनाडु (Tamil Nadu) के लोकप्रिय हिल स्टेशन कोडईकनाल (Kodaikanal) में मुफ्त घूमने का मौका दे रहे हैं. यहां बच्चे अपने माता-पिता के साथ आकर रह सकते हैं. उन्होंने सोशल मीडिया (Social Media) पर छात्रों के लिए यह ऑफर शेयर किया है. पास होने वाले छात्रों को इनाम मिलने की खबरें आम हैं और बहुत पुरानी हैं, लेकिन असफल छात्र के मन को शांत करने की यह कहानी एकदम अनोखी है.

    TNIE की रिपोर्ट के अनुसार, सुदीश का कहना है कि वे अपनी क्षमता के हिसाब से इन छात्रों की हरसंभव मदद करना चाहते हैं. द हैमक होमस्टेज समेत सुदीश की यहां कई प्रॉपर्टीज हैं. 10वीं में फेल हुए छात्र यहां आकर दो दिनों तक रुक सकते हैं. उन्हें केवल अपना SSLC सर्टिफिकेट दिखाना होगा, जिसमें यह लिखा होना चाहिए कि वे परीक्षा में फेल हुए हैं.

    TNIE से बातचीत में उन्होंने कहा, 'जब से क्लास 10 के परिणामों की घोषणा हुई है, तब से सोशल मीडिया पर सफलताओं की कई कहानियां चल रही हैं. आमतौर पर हम इसका दूसरा पहलू नहीं देखते. एक वर्ग है, जो फेल होने के चलते बहिष्कार और उपहास का सामना कर रहा है.' कोझिकोड के सुदीश कोडईकनाल में 2006 से अपने परिवार के साथ रह रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: Kerala SSLC Result 2021: केरल बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, 99.47 फीसदी स्टूडेंट्स पास

    वे इस बात को दोहराते हैं कि कई बार माता-पिता अपने बच्चों की तुलना बेहतर प्रदर्शन करने वालों से करते हैं. ऐसे में बच्चों को अपनी असफलता का सामना करना और मुश्किल हो जाता है. हालांकि, पहाड़ों की शांति के बीच बच्चे शायद शांति पा सकेंगे और उन्हें अपने तनाव भरे जीवन से सुकून मिलेगा. साथ ही वे इस तरह के हालात का सामना बेहतर ढंग से कर पाएंगे. सुदीश की तरफ से दिया गया ऑफर जुलाई के अंत तक रहेगा.

    मुफ्त पर्यटन की घोषणा के बाद से ही सुदीश का फोन लगातार बज रहा है. उन्हें एक ऐसा फोन भी आया, जहां सालों पहले SSLC की परीक्षा में असफल होने वाला छात्र अपने पिता के लिए यात्रा बुक कराना चाहता था. द हिंदू से बातचीत में उन्होंने कहा, 'वो शायद यह सोच रहा था कि यह ऑफर सभी के लिए हैं, जो कभी भी परीक्षा में फेल हुए हैं. मुझे उसे समझाना पड़ा कि ऐसा किया, तो मेरा बिजनेस ही बंद हो जाएगा.'undefined

    Tags: Class 10th Exam, Class 10th Results, Free Tourism, Kodaikanal, Tamil nadu

    अगली ख़बर