Home /News /nation /

केरल : मेट्रोमैन श्रीधरन ने छोड़ी सक्रिय राजनीति, कहा- कभी राजनीतिज्ञ नहीं था

केरल : मेट्रोमैन श्रीधरन ने छोड़ी सक्रिय राजनीति, कहा- कभी राजनीतिज्ञ नहीं था

मेट्रोमैन ई श्रीधरन ने फरवरी 2021 में भाजपा ज्‍वाइन की थी. ( फाइल फोटो )

मेट्रोमैन ई श्रीधरन ने फरवरी 2021 में भाजपा ज्‍वाइन की थी. ( फाइल फोटो )

मेट्रोमैन ई श्रीधरन (Metro Man E Sreedharan) ने गुरुवार को सक्रिय राजनीति को अलविदा कह दिया. आठ महीने पहले वो अपने गृह राज्‍य केरल (Kerala) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) हार गए थे. श्रीधरन ने कहा कि मैं अन्‍य माध्‍यमों से लोगों की सेवा करता रहूंगा. पत्रकारों से चर्चा में श्रीधरन ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan) के ड्रीम के-रेल प्रोजेक्ट पर एक बार फिर हमला बोला.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. देश में  मेट्रोमैन ई श्रीधरन (Metro Man E Sreedharan) ने गुरुवार को सक्रिय राजनीति को अलविदा कह दिया. आठ महीने पहले वो अपने गृह राज्‍य केरल (Kerala) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) हार गए थे. उन्‍होंने कहा कि बहुत से लोग नहीं जानते कि अब मैं 90 साल का हो गया हूं. जहां तक मेरी उम्र का विचार है, मैं एडवांस हूं. मैं सक्रिय राजनीति छोड़ रहा हूं, इसका मतलब यह नहीं है कि मैं राजनीति छोड़ रहा हूं. श्रीधरन ने कहा कि मैं कभी राजनीतिज्ञ नहीं था, मैं एक ब्‍यूरोक्रेट हूं और राजनीति नहीं छोड़ रहा हूं. उन्‍होंंने मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन (Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan) पर रेल प्रोजेक्‍ट पर हमला भी बोला.

    मेट्रोमैन ई श्रीधरन ने कहा कि मैं भले ही सक्रिय राजनीति में नहीं रहूंगा, लेकिन अन्‍य माध्‍यमों से लोगों की सेवा करता रहूंगा. मेरे पास तीन ट्रस्‍ट हैं और मुझे उसमें काम करना है. 1995 और 2012 के बीच दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक के रूप में अपने काम के लिए ‘मेट्रोमैन’ उपनाम हासिल करने वाले श्रीधरन केरल से हैं. वो केरल में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले फरवरी में भाजपा में शामिल हुए थे. केरल भाजपा इकाई के एक वर्ग ने श्रीधरन को पार्टी का मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बताया था और श्रीधरन ने पलक्कड़ से चुनाव लड़ा था. हालांकि वो युवा कांग्रेस विधायक शफी परम्बिल से 3,859 मतों के अंतर से हार गए थे.

    ये भी पढ़ें : खेती को कैमिस्ट्री की लैब से निकालकर प्रकृति की प्रयोगशाला से जोड़ना होगा: PM मोदी

    ये भी पढ़ें : निर्भया मामले के 9 साल: बलात्कार के कानून में बदलाव लाया गया, सख्ती के बावजूद नहीं मिले बेहतर परिणाम

    श्रीधरन ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर बोला हमला
    पत्रकारों से चर्चा में श्रीधरन ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan) के ड्रीम के-रेल प्रोजेक्ट पर एक बार फिर हमला बोला. श्रीधरन ने कहा कि के-रेल परियोजना गलत कल्पना, बुरी तरह से नियोजित और बहुत बुरी तरह से नियंत्रित है. यदि यह प्रोजेक्‍ट पूरा हो जाता है, तो के-रेल परियोजना तिरुवनंतपुरम से कासरगोड को जोड़ने वाला 529.45 किलोमीटर का गलियारा स्थापित करेगी और इस दूरी के बीच चलने वाली एक ट्रेन लगभग चार घंटे में अपनी यात्रा पूरी करेगी. उन्होंने कहा कि वेतन देने के लिए कर्ज लिया जा रहा है और फिलहाल मैं कहूंगा कि 3 से 4 साल इंतजार कीजिए. वर्तमान के-रेल परियोजना राज्य के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है क्योंकि बहुत सारी भूमि का अधिग्रहण किया जाना है और 25,000 से अधिक लोगों को विस्थापित होना है. इस योजना के अनुसार, जमीन पर कोई भी हाई स्पीड रेल उचित नहीं है क्योंकि इससे बहुत सारी समस्याएं पैदा होती हैं.

    श्रीधरन का खुलासा- रेल प्रोजेक्‍ट पर गलत अनुमान लगाया जाता है
    मेट्रोमैन ई श्रीधरन ने कहा कि जब उन्हें इस रेल प्रोजेक्‍ट की जानकारी हुई तो उन्होंने लागत पर सीएम को लिखा था. मुख्यमंत्री विजयन के अनुसार इस परियोजना को पूरा करने की समय सीमा पांच वर्ष है. उन्होंने कहा कि परियोजना की लागत लगभग 64,000 करोड़ रुपये है. श्रीधरन ने कहा कि आम तौर पर, दो प्रकार की लागत होती है, एक अनुमानित लागत होती है और दूसरी पूर्णता लागत होती है. जब मैंने इस मुद्दे को उठाया, तो मुझे यह कहते हुए जवाब मिला कि यह काम पूरा करने की लागत है. यानी इसकी अनुमानित लागत करीब 35,000 करोड़ रुपये होनी चाहिए. लेकिन फिर यह गलत अनुमान लगाया जाता है और सिर्फ मंजूरी पाने के लिए किया जाता है. श्रीधरन ने कहा कि वो कहते हैं कि यह 5 साल के समय में पूरा हो जाएगा और मैं आपको बता दूं कि मैं इसमें सहयोग करने के लिए तैयार हूं, लेकिन इस परियोजना के साथ नहीं. क्योंकि अगर 10 श्रीधरन भी हो जाए तो भी इस प्रोजेक्‍ट में 10 साल लगेंगे.

    Tags: Kerala, Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan, Metro Man E Sreedharan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर