Home /News /nation /

kerala minister saji cheriyan stoked controversy criticise the constitution opposition ask cm to sack him mnj

केरल के संस्कृति मंत्री चेरियन का विवादित बयान, कहा- जनता को लूटने के लिए है संविधान

साजी चेरियन दो बार के विधायक और पिनराई विजयन सरकार में संस्कृति एवं मछली पालन विभाग के मंत्री हैं.

साजी चेरियन दो बार के विधायक और पिनराई विजयन सरकार में संस्कृति एवं मछली पालन विभाग के मंत्री हैं.

Kerala minister criticise constitution: केरल सरकार में संस्कृति एवं मछली पालन विभाग के मंत्री साजी चेरियन ने एक कार्यक्रम में कहा कि हमारे देश का संविधान इस तरह से लिखा गया है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लूटा जा सके. इस बयान पर बीजेपी ने उन्हें बर्खास्त करने की मांग की है.

अधिक पढ़ें ...

पथनमथिट्टा (केरल): केरल के मंत्री साजी चेरियन ने देश के संविधान पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने संविधान की आलोचना करते हुए कहा है कि यह शोषण करने वालों को माफ करता है. इसे इस तरह से लिखा गया है कि देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को लूटा जा सके. पिनराई विजयन सरकार के वरिष्ठ मंत्री अपने इस बयान को लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस सहित विभिन्न वर्गों के निशाने पर आ गए हैं. बीजेपी ने चेरियन को बर्खास्त करने की मांग की है. वहीं केरल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष वी.डी. सतीशन ने कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दे दी है.

अलाप्पुझा जिले के चेंगन्नूर विधानसभा क्षेत्र से दो बार के विधायक चेरियन केरल सरकार में संस्कृति एवं मछली पालन विभाग के मंत्री हैं. उन्होंने दक्षिणी जिले के मल्लापल्ली में हाल ही में आयोजित एक राजनीतिक कार्यक्रम में यह बयान दिया. मंगलवार को क्षेत्रीय टेलीविजन चैनलों के इस भाषण को प्रसारित करने के बाद यह मुद्दा गरमा गया.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, चेरियन ने कार्यक्रम में कहा, “मानवता की शुरुआत से ही शोषण मौजूद है. मौजूदा समय में अमीर लोग दुनिया पर जीत हासिल कर रहे हैं. यह बिल्कुल स्वाभाविक है कि सरकारी तंत्र इस प्रक्रिया के पक्ष में होगा. सब कहेंगे कि हमारे पास बेहतरीन तरीके से लिखा हुआ संविधान है लेकिन मैं कहूंगा कि देश का संविधान इस तरह से लिखा गया है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लूटा जा सके.” चेरियन ने आगे कहा कि अंग्रेजों ने जो तैयार किया था, उसे भारतीयों ने लिख दिया है. यह पिछले 75 वर्षों से लागू है. मैं कहूंगा कि यह देश की जनता को लूटने के लिए एक सुंदर संविधान है. हालांकि संविधान में लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता जैसी कुछ अच्छी चीजों के अंश भी हैं, लेकिन इसका उद्देश्य आम आदमी का शोषण करना है.

केरल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष वी.डी. सतीशन सहित कई लोगों ने चेरियन के इस बयान की आलोचना की है. सतीशन ने कहा कि अगर सीएम विजयन चेरियन के खिलाफ कार्रवाई नहीं करते हैं तो हम कानून का सहारा लेंगे. टाइम्स नाउ के मुताबिक, बीजेपी के केजे अल्फोंस ने चेरियन के ‘असंवैधानिक’ बयानों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि केरल के कैबिनेट मंत्री ने एक जनप्रतिनिधि होने के नाते संविधान की रक्षा की शपथ ली थी, उसके बावजूद वह संविधान का मजाक उड़ा रहे हैं. यह ठीक नहीं है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को उन्हें तुरंत बर्खास्त कर देना चाहिए या फिर राज्यपाल को सीएम की सिफारिश करनी चाहिए कि वह अपने मंत्री को बर्खास्त करें.

Tags: Constitution, Kerala

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर