लाइव टीवी
Elec-widget

लोकसभा स्पीकर ने कांग्रेस के 2 सांसदों को किया सस्पेंड, महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में लहरा रहे थे पोस्टर

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 5:51 PM IST
लोकसभा स्पीकर ने कांग्रेस के 2 सांसदों को किया सस्पेंड, महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में लहरा रहे थे पोस्टर
संसद परिसर में महाराष्ट्र मुद्दे पर प्रदर्शन करते कांग्रेस नेता.

केरल कांग्रेस (Congress) के दो सांसद हिबी इडेन और टीएन प्रतापन लोकसभा में बड़ा पोस्टर लहरा रहे थे, जिस पर 'स्टॉप मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी' लिखा था. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने दोनों को ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी, लेकिन वे नहीं माने.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में मचा सियासी घमासान लोकसभा (Lok Sabha) तक पहुंच गया. इस दौरान लोकसभा में हंगामा करने तथा पोस्टर लहराने के चलते केरल कांग्रेस के दो सांसदों हिबी इडेन और टीएन प्रतापन को स्पीकर ओम बिरला ने सस्पेंड कर दिया है.

दरअसल सोमवार को जैसे ही सदन (Parliament) की कार्यवाही शुरू हुई वैसे ही कांग्रेस (Congress) सांसद हंगामा करने लगे. हंगामे के दैरान कांग्रेस के दो सदस्य हिबी इडेन और टीएन प्रतापन दो बड़े पोस्टर लेकर आसन के निकट आ गए. स्पीकर के मना करने पर भी दोनों सदस्य नहीं माने, जिसके बाद सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी. सूत्रों के मुताबिक, केरल के दोनों सदस्यों ने जिस तरह से सदन की कार्यवाही बाधित की उससे लोकसभा स्पीकर सख्त नाराज़ हैं. उधर ये दोनों सांसद अपने किए पर किसी तरह का खेद न जताने को लेकर अडिग हैं. इसी अनुशासनहीनता के चलते स्पीकर ने यह कदम उठाया है.

सोमवार सुबह लोकसभा की कार्यवाही आरंभ होते ही कांग्रेस सदस्य नारेबाजी करते और पोस्टर लिए हुए आसन के करीब पहुंच गए. इडेन और प्रतापन ने बड़ा पोस्टर ले रखा था जिस पर 'स्टॉप मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी' लिखा था. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने पोस्टर लहरा रहे इडेन और प्रतापन को ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी. लेकिन कांग्रेस सदस्य नहीं माने. सदस्यों के नहीं मानने पर स्पीकर ने मार्शलों को दोनों कांग्रेस सदस्यों को सदन से बाहर करने का आदेश दिया.

इसे भी पढ़ें :- अजित पवार ही हैं NCP, वकील के दावे पर सुप्रीम कोर्ट में लगे ठहाके

इसके बाद मार्शल इन दोनों सदस्यों को सदन से बाहर ले जाने के लिए पहुंचे तो उनके साथ इडेन, प्रतापन और अन्य कांग्रेस सदस्यों की धक्का-मुक्की हो गई. इस दौरान भाजपा के कई सदस्य और कांग्रेस के मुख्य सचेतक के. सुरेश बीच-बचाव करते हुए नजर आए. सदन में हंगामा बढ़ता देख स्पीकर ने संसद की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी थी. अब स्पीकर ने दोनों ही सांसदों को सस्पेंड कर दिया है.

इसे भी पढ़ें :- महाराष्ट्र के मुद्दे पर संसद में हंगामा, कांग्रेस सदस्यों और मार्शलों के बीच हुई धक्का-मुक्की

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 1:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...