केरल: नई वैक्सीनेशन गाइडलाइंस जारी, दूसरी डोज वालों को मिलेगी प्राथमिकता

 वैक्सीन (Vaccine)  (फाइल फोटो)

वैक्सीन (Vaccine) (फाइल फोटो)

स्वास्थ्य मंत्री के.के शैलजा (KK. Shailaja) ने बताया, 'वैक्सीनेशन के लिए जारी नए दिशानिर्देश के मुताबिक वैक्सीनेशन केंद्रों में अब उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी जो पहला डोज ले चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 9:05 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. केरल में 1 मई से वैक्सीनेशन का सेकेंड डोज (Vaccine Second Dose) लेने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के.के शैलजा (KK. Shailaja) ने बताया, 'वैक्सीनेशन के लिए जारी नए दिशानिर्देश के मुताबिक वैक्सीनेशन केंद्रों में अब उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी जो पहला डोज ले चुके हैं. शैलजा ने मीडिया को बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर में भीड़ बढ़ाने की जरूरत नहीं है. कोविशील्ड का पहला डोज ले चुके लोगों को 6-8 हफ्ते में दूसरा डोज दिया जाएगा, जबकि कोवैक्सीन का पहला डोज ले चुके लोगों को 4-6 हफ्ते के भीतर दूसरा डोज दिया जाएगा.

कोविन पोर्टल में वैक्सीनेशन का दूसरा डोज लेने वालों लिस्ट मौजूद रहेगी. केंद्रों के मैनेजर आशा वर्कर्स के द्वारा वैक्सीनेशन कराने वाले लोगों को सूचना भेजी जाएगी. नई गाइडलाइन के मुताबिक पहला डोज लेने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी पडे़गी. जबकि दूसरा डोज लेने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने दी विस्तृत जानकारी

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, 'केंद्रों में भीड़ जमा न होने के लिए दूसरा डोज लेने वाले लोगों को पहले से ही उनके सेकेंड डोज लेने के समय और तारीख की सूचना दे दी जाएगी. उसी समय वैक्सीनेशन कराने के लिए संबंधित व्यक्ति को पहुंचना होगा. ऐसा कोविड सेंटर्स में कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए किया जा रहा है.'
केरल केंद्र से मांग चुका है 50 लाख वैक्सीन डोज

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने केंद्र सरकार से 50 लाख वैक्सीन डोज की मांग की है. अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में उन्होंने कहा है-अब तक राज्य को 65 लाख वैक्सीन डोज मिल चुके हैं. हमने अब तक 62,36,676 डोज लगाए गए हैं और करीब 2 लाख से ज्यादा डोज बाकी हैं. केरल की मांग है कि उसे 50 लाख वैक्सीन डोज भेजे जाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज