Home /News /nation /

Kerala Rains: केरल में बारिश से अब तक 21 की मौत, 11 जिलों में अलर्ट, जानें 10 अपडेट

Kerala Rains: केरल में बारिश से अब तक 21 की मौत, 11 जिलों में अलर्ट, जानें 10 अपडेट

कोट्टायम में हुआ था भूस्‍खलन. (Pic- ANI)

कोट्टायम में हुआ था भूस्‍खलन. (Pic- ANI)

Kerala Rains: बचाव दल ने रविवार सुबह कूट्टीकल से चार और शव बरामद किए जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है.

    तिरुवनंतपुरम. केरल (Kerala) में भारी बारिश (Heavy Rain) और भूस्खलन (Kerala Landslide) में मरने वालों की संख्या बढ़कर रविवार को 21 हो गई है. इनमें से 13 लोगों की मौत कोट्टायम (Kottayam) और 8 लोगों की मौत इडुक्‍की (Idukki) में हुई है. यह जानकारी राज्‍य सरकार की ओर से दी गई है. भूस्‍खलन वाले क्षेत्र में बचाव कार्य लगातार जारी है. सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), पुलिस और अग्निशमन बल के साथ ही स्थानीय लोगों ने रविवार सुबह कूट्टीकल और कोक्कायार पंचायत इलाकों में बचाव अभियान शुरू किया जहां शनिवार से भारी बारिश के साथ कई भूस्खलनों के कारण 12 से अधिक लोग लापता हैं.

    अधिकारियों ने बताया कि बचाव दल ने रविवार सुबह कूट्टीकल से चार और शव बरामद किए जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है. अभी तक शवों की पहचान नहीं की गई है. कूट्टीकल से शनिवार को दो महिलाओं और एक बच्चे का शव बरामद किया गया था. बचाव प्रयासों के साथ समन्वय करने के लिए कोट्टयम में मौजूद राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने बताया कि सरकारी एजेंसियां यह भी जांच कर रही हैं कि क्या मलबे में और लोग फंसे हुए हैं.

    जानें केरल में बारिश के हालात के 10 अपडेट

    केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने जानकारी दी है कि सेंट्रल वॉटर कमीशन ने बताया है कि राज्‍य के मडमन, कल्‍लूप्‍पारा, थुंपामन, पुलाकायर, मन्निकल, वेल्‍लाईकडावू और अरुविपुरम बांध में जल स्‍तर में बढ़ोतरी हो रही है. ये बांध पथनमथिट्टा, कोट्टायम और तिरुवनंतपुरम में स्थित हैं.
    मुख्‍यमंत्री को कहना है कि राज्‍य के लोग बारिश को लेकर जारी की गई चेतावनी के संबंध में सावधानी बरतें. राज्‍य में 105 में राहत कैंप बनाए गए हैं. इनकी संख्‍या और बढ़ाई जा रही है.
    कोट्टायम में हुए हादसे के बाद वहां राहत बचाव कार्य के लिए सेना भी लगाई गई है. इसके लिए नौसेना के हेलीकॉप्‍टर राहत और बचाव कार्य के लिए पहुंचे हैं. इसके साथ ही वायुसेना के दो एमआई-17 हेलीकॉप्‍टरों को शंगुमुगम के वायुसेना स्‍टेशन पर तैयार रखा गया है.
    एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि कोट्टयम पहुंचे सेना के एक दल ने मलबे में लापता लोगों की तलाश के लिए अभियान शुरू कर दिया है. स्थानीय सूत्रों के अनुसार कुछ लोग अब भी फंसे हुए हैं. पैंगोड सैन्य स्टेशन की मद्रास रेजीमेंट ने कूट्टीकल से चार किलोमीटर दूर कवाली गांव में बचाव अभियान शुरू किया.
    केरल के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकारियों ने बताया कि उत्तर केरल-कर्नाटक के तटों पर पूर्वी मध्य अरब सागर से सटे दक्षिणपूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और उन्होंने अगले 24 घंटों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने तथा कुछेक जगहों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है.
    मुख्यमंत्री ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविर खोल दिए गए हैं. उन्होंने संबंधित प्राधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि शिविरों में कोविड-19 संबंधी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन किया जाए.
    इडुक्की जिले के कोक्कायार में सात लापता लोगों की तलाश चल रही है. इलाके तक जाने वाली सड़कें तबाह हो गई हैं. बड़ी मुश्किलों से पंचायत अध्यक्ष और ग्राम अधिकारी रात में अपने आप वहां पहुंचे. शनिवार रात ही सड़क संपर्क बहाल किया गया. तलाश चल रही है लेकिन अभी तक कोई मिला नहीं है.
    एनडीआरएफ के दलों ने सुबह पथानमथित्ता जिले में जलभराव वाले इलाकों में फंसे करीब 80 लोगों को बचाया.
    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि वह लगातार केरल की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. केंद्र सरकार लोगों की मदद के लिए केरल सरकार को हरसंभव सहायता उपलब्‍ध कराएगी.
    मौसम विभाग ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझीकोड के ग्यारह जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

    Tags: Kerala, Rain alert

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर