Home /News /nation /

IMD Weather Forecast: केरल, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी समेत इन जगहों पर अगले कुछ समय में कम होगी बारिश

IMD Weather Forecast: केरल, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी समेत इन जगहों पर अगले कुछ समय में कम होगी बारिश

 (Photo by Appu S. Narayanan / AFP)

(Photo by Appu S. Narayanan / AFP)

Kerala Flood: वायु सेना के दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर पहुंच चुके हैं और एक हेलीकॉप्टर को तिरुवनंतपुरम में तैयार रखा गया है.

    तिरुवनंतपुरम/ चेन्नई. केरल, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और माहे के कुछ हिस्सों में हो रही बारिश में कमी आ सकती है. मौसम विभाग (IMD Weather Forecast) ने जानकारी दी है कि पुड्डुचेरी, कराईकल के हिस्सों में भी हो रही बारिश में कमी आ सकती है. विभाग के अनुसार देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में 19 अक्टूबर तक पूर्वी क्षेत्र में 20 अक्टूबर तक और 18-21 अक्टूबर के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में तीव्र बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है.  वहीं केरल के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकारियों ने बताया कि उत्तर केरल-कर्नाटक के तटों पर पूर्वी मध्य अरब सागर से सटे दक्षिणपूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. उन्होंने अगले 24 घंटों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने तथा कुछेक जगहों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है.

    बता दें केरल में सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF), पुलिस और अग्निशमन बल के साथ ही स्थानीय लोगों ने रविवार सुबह कूट्टीकल और कोक्कायार पंचायत इलाकों में बचाव अभियान शुरू किया जहां शनिवार से भारी बारिश के साथ कई भूस्खलनों के कारण 12 से अधिक लोग लापता हैं. अधिकारियों ने बताया कि बचाव कार्यकर्ताओं ने रविवार सुबह कूट्टीकल से चार और शव बरामद किए जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर आठ हो गयी है. अभी तक शवों की पहचान नहीं की गई है. कूट्टीकल से शनिवार को दो महिलाओं और एक बच्चे का शव बरामद किया गया था.

    मलबे में फंसे हो सकते हैं कुछ लोग
    शनिवार को बारिश से संबंधित एक अन्य घटना में 30 साल के एक पुरुष और एक महिला की उस समय मौत हो गयी जब इडुक्की जिले के कंजार में उनकी कार बाढ़ में बह गयी. बचाव प्रयासों के साथ समन्वय करने के लिए कोट्टयम में मौजूद राज्य के राजस्व मंत्री के. राजन ने बताया कि सरकारी एजेंसियां यह भी जांच कर रही हैं कि क्या मलबे में और लोग फंसे हुए हैं.

    कोच्चि में नौसेना का एक हेलीकॉप्टर राहत सामग्री के साथ पहले ही बारिश से प्रभावित इलाकों के लिए उड़ान भर चुका है. वायु सेना के दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर पहुंच चुके हैं और एक हेलीकॉप्टर को तिरुवनंतपुरम में तैयार रखा गया है.

    शाह बोले- केंद्र कर रहा निगरानी
    वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केंद्र भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित केरल के लोगों को हर संभव सहायता मुहैया कराएगा. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सरकार ‘भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों की स्थिति पर लगातार नजर रख रही है.’

    शाह ने कहा, ‘केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव सहायता मुहैया कराएगी. एनडीआरएफ की टीम पहले ही बचाव अभियान में मदद के लिए भेजी जा चुकी है. सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं.’

    Tags: IMD predicted, India, Kerala, Kerala Rainfall, Tamil nadu

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर