लाइव टीवी

सरकारी स्कूल की किताब में बताया- शादी से पहले सेक्स करने से होता है HIV

News18Hindi
Updated: March 5, 2019, 8:24 PM IST
सरकारी स्कूल की किताब में बताया- शादी से पहले सेक्स करने से होता है HIV
किताब पन्ने की तस्वीर

पुस्तक को राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा प्रकाशित किया गया है और यह सत्र 2015-16 के शैक्षणिक सत्र से प्रकाशित हो रही है.

  • Share this:
केरल के सरकारी स्कूलों में 10वीं की बायोलॉजी की किताब में लिखा है कि शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने से एचआईवी फैलता है. केरल स्थित पलक्कड़ जिले में जनरल मेडिसिन के प्रैक्टिश्नर डॉक्टर अरुण ने उस पेज की तस्वीर पोस्ट की है जिसमें इसका जिक्र है. पेज पर उन चार वजहों का जिक्र किया गया है जिनके चलते किसी को एचआईवी हो सकता है.

पेज पर बताई गई वजहों में पहली है- एड्स के मरीजों के लिए इस्तेमाल में लाई गई निडिल या सीरिंज का इस्तेमाल करने से, दूसरी वजह - एड्स पीड़ित व्यक्ति के खून से संपर्क होने पर, तीसरी वजह - मां से भ्रूण को और चौथी वजह- शादी से पहले या शादी से बाहर (एक्स्ट्रा मैरिटल) संबंध बनाने की वजह से एचआईवी हो सकता है.

यह भी पढ़ें:  तेलंगाना के विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस और टीडीपी को झटका, TRS में शामिल हुए विधायक

जैसे ही डॉक्टर अरुण की यह पोस्ट वायरल हुई शिक्षा विभाग को लोगों ने निशाने पर ले लिया. ट्विटर पर लोगों ने इस 'बचकाने' तर्क को गलत बताया. कुछ लोगों ने पूछा कि शादी के पहले कोई संबंध बनाने से कौन सा वायरस असर कर सकता है.



यह भी पढ़ें: कर्नाटक: कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल, 'अगर आप में हिम्मत है तो मोदी को मार दीजिए'

इस मुद्दे पर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) में रिसर्च ऑफिसर निशी ने कहा कि 'यह गलती हमारे संज्ञान में आ गई है और यह सही कर दी जाएगी. अगले शैक्षणिक सत्र में इस किताब में यह नहीं होगा.'

यह भी पढ़ें: पाक विदेश मंत्री कुरैशी का बयान मसूद अजहर के खिलाफ बनेगा UNSC में भारत का हथियार!

पुस्तक को राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा प्रकाशित किया गया है और यह सत्र 2015-16 के शैक्षणिक सत्र से प्रकाशित हो रही है. छात्रों ने अनजाने में पिछले 3 वर्षों से इस गलत तथ्य की पढ़ाई की. सूत्रों ने जानकारी दी कि पुस्तक को मौजूद टीम ने नहीं बनाया था.

यह भी पढ़ें: बालाकोट में आतंकियों की मौत पर रक्षामंत्री ने तोड़ी चुप्पी, कहा- नहीं बता सकते आंकड़े

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2019, 7:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर