होम /न्यूज /राष्ट्र /

केरल: राज्य सड़क परिवहन निगम तीर्थयात्रियों के लिए लाया है ये अनूठा पेशकश, अब काम पैसों में कर सकते हैं महाभारत से जुड़े मंदिरों का दर्शन, जाने क्या है पहल!

केरल: राज्य सड़क परिवहन निगम तीर्थयात्रियों के लिए लाया है ये अनूठा पेशकश, अब काम पैसों में कर सकते हैं महाभारत से जुड़े मंदिरों का दर्शन, जाने क्या है पहल!

KSRTC महाभारत मंदिरों के दर्शन के लिए सस्ता टूर पैकेज पेश किया है.  (फोटो-न्यूज़18)

KSRTC महाभारत मंदिरों के दर्शन के लिए सस्ता टूर पैकेज पेश किया है. (फोटो-न्यूज़18)

आर्थिक संकट से जूझ रहे केरल के परिवहन निगम ने आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाते हुए आम यात्रियों एवं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए महाकाव्य महाभारत पर ध्यान केंद्रित करते हुए सस्ता पर्यटन टूर पैकेज पेश किया है. केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की बजट पर्यटन इकाई के इस नये पैकेज में यात्रा प्रेमियों एवं पर्यटकों के लिए कम लागत में इस दक्षिणी राज्य में प्रसिद्ध पंच पांडव मंदिरों में घूमने का मौका पेश किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

केरल राज्य परिवहन निगम ने महाभारत से जुड़े मंदिरो के दर्शन के लिए सस्ता टूर पैकेज लाया है.
राज्य में स्थित महाभारत से जुड़े 5 मंदिर हैं.
ऐसा माना जाता है कि ये मंदिरें पांचों पांडव ने बनाये थे.

तिरुवनंतपुरम. आर्थिक संकट से जूझ रहे केरल के परिवहन निगम ने आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाते हुए आम यात्रियों एवं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए महाकाव्य महाभारत पर ध्यान केंद्रित करते हुए सस्ता पर्यटन टूर पैकेज पेश किया है. केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की बजट पर्यटन इकाई के इस नये पैकेज में यात्रा प्रेमियों एवं पर्यटकों के लिए कम लागत में इस दक्षिणी राज्य में प्रसिद्ध पंच पांडव मंदिरों में घूमने का मौका पेश किया गया है. उन्हें अरनमूला के पार्थसारथी मंदिर में प्रसिद्ध परंपरागत भोग ‘ वल्ला साध्य’ में भी हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा.

‘‘महाभारत के इतिहास के माध्यम से तीर्थाटन’ नामक यह टूर विभिन्न देवस्वओम (मंदिर प्रबंधन) एवं पल्लियोडा सेवा समितियां मिलकर आयोजित कर रही हैं. केएसआरटीसी प्रबंधन ने बुधवार को इस पैकेज की घोषणा की और इच्छुक लोगों को अपने संबंधित डिपो से इस यात्रा की पूर्व बुकिंग कराने का निमंत्रण दिया.

लोककथा के अनुसार केरल में त्रिचिट्टट्ट महा विष्णु मंदिर, पुलियर महाविष्णु मंदिर, अरनमूला पार्थसारथी मंदिर, तिरुवनवनंदूर महाविष्णु मंदिर और त्रिकोदिथनम महाविष्णु मंदिर ऐसे पांच मंदिर हैं जिनके बारे में माना जाता है कि उनका निर्माण क्रमश: पांच पांडवों– युद्धिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल एवं सहदेव ने किया था.

ये सारे मंदिर पंबा नदी के तट पर पूर्ववर्ती मध्य त्रावणकोर के चेंगन्नून और चंगानस्सरे तालुकों में हैं. निगम ने यहां एक बयान में कहा कि ये मंदिर पंच वैष्णव मंदिर के नाम से भी जाने जाते हैं.

Tags: Kerala

अगली ख़बर