• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • केरल: कोविड से मौत पर परिवार को मिलेगी आर्थिक मदद, प्रतिमाह 5 हजार रुपये का ऐलान

केरल: कोविड से मौत पर परिवार को मिलेगी आर्थिक मदद, प्रतिमाह 5 हजार रुपये का ऐलान

सरकार ने फैसला किया है कि गरीबी रेखा से नीचे परिवारों को पांच हजार रुपये की यह अतिरिक्त मासिक सहायता तीन सालों तक दी जाएगी. (फाइल फोटो: News18 English)

सरकार ने फैसला किया है कि गरीबी रेखा से नीचे परिवारों को पांच हजार रुपये की यह अतिरिक्त मासिक सहायता तीन सालों तक दी जाएगी. (फाइल फोटो: News18 English)

Kerala Covid Relief: केरल में बुधवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 11,709 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 48,20,698 हो गई. इसके अलावा 123 रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 26,571 तक पहुंच गई है.

  • Share this:

    तिरुवनंतपुरम. केरल में कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले गरीब परिवारों को सरकार ने आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में फैसला किया गया है कि मृतकों के परिवारों के मौजूद आर्थिक सहायता के अतिरिक्त 5 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. हालांकि, राज्य सरकार की इस योजना में गरीब परिवार ही शामिल होंगे. राज्य में कोरोना संक्रमण के रोज मिल रहे नए मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है.

    राज्य सरकार ने फैसला किया है कि गरीबी रेखा से नीचे परिवारों को पांच हजार रुपये की यह अतिरिक्त मासिक सहायता तीन सालों तक दी जाएगी. इसके संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी जानकारी के अनुसार, ‘कोविड-19 से जान गंवाने वालों के आश्रित BPL परिवारों को आर्थिक सहयोग मिलेगा. आश्रितों को सोशल वेलफेयर, वेलफेयर फंड या अन्य पेंशन फंड की उपलब्धता उन्हें इसके लिए अपात्र नहीं बनाएगी.’

    आगे बताया गया, ‘इसका लाभ उन परिवारों को मिलेगा, जो राज्य में रह रहे हैं, फिर भले ही व्यक्ति की मौत राज्य के अंदर या बाहर या देश के बाहर हुई हो.’ कैबिनेट में लिए गए फैसले के मुताबिक, आश्रितों को एक पन्ने में आवेदन जमा करना होगा. सरकारी की तरफ से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है, ‘संबंधित जिलाधिकारी और राजस्व अधिकारियों को इसके संबंध में जरूरी कदम उठाने का काम दिया जाएगा. ग्रामीण अफसर यह सुनिश्चित करेंगे कि आश्रित परिवार में कोई भी सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता तो नहीं है. आवंटन के लिए आवेदकों को कार्यालय नहीं बुलाया जाएगा.’

    केरल में फिर मामले 10 हजार पार
    भाषा के अनुसार, केरल में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 11,709 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 48,20,698 हो गई. इसके अलावा 123 रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 26,571 तक पहुंच गई है. केरल सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य में संक्रमण के दैनिक मामलों की संख्या अगस्त में ओणम महोत्सव के दौरान 30 हजार से अधिक हो गई थी, जिसके बाद से इसमें गिरावट देखी जा रही है.

    विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंगलवार से 9,972 और लोग संक्रमण से उबरे हैं. अब तक कुल 46,95,904 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं. उपचाराधीन रोगियों की संख्या 97,630 है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन