• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वीकेंड लॉकडाउन हटाएगी सरकार, रात 9 बजे तक खुलेंगी दुकानें

केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वीकेंड लॉकडाउन हटाएगी सरकार, रात 9 बजे तक खुलेंगी दुकानें

केरल में वीकेंड लॉकडाउन हटाएगी सरकार. (File pic)

केरल में वीकेंड लॉकडाउन हटाएगी सरकार. (File pic)

Kerala Coronavirus: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री वीणा जॉर्ज (Veena George) ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि टेस्‍ट पॉजिटिविटी रेट के वर्गीकरण को लेकर राज्‍य सरकार को अतिरिक्‍त मानदंड तय करने के लिए सुझाव मिले थे. हालांकि सरकार ने ट्रिपल लॉकडाउन लगाने की भी चेतावनी दी है.

  • Share this:

    तिरुवनंतपुरम. केरल (Kerala) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. मौजूदा समय में देश में केरल ही एक ऐसा राज्‍य है, जहां कोरोना के सर्वाधिक मामले आ रहे हैं. इस सबके बीच केरल सरकार ने बुधवार को वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) हटाने का फैसला किया है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री वीणा जॉर्ज (Veena George) ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि टेस्‍ट पॉजिटिविटी रेट के वर्गीकरण को लेकर राज्‍य सरकार को अतिरिक्‍त मानदंड तय करने के लिए सुझाव मिले थे. हालांकि सरकार ने ट्रिपल लॉकडाउन लगाने की भी चेतावनी दी है.

    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा, ‘हमें प्रति 1000 आबादी पर कोरोना केस के आधार पर क्षेत्रों को विभाजित करने की जरूरत है. एक दिन पहले मुख्यमंत्री पिनराई विजयन द्वारा बुलाई गई एक उच्चस्तरीय बैठक में राज्य में कोविड की रोकथाम योजना में संशोधन करने का निर्णय लिया था, क्योंकि नगर निकायों के टीपीआर आधारित लॉकडाउन संबंधी नतीजे विफल रहे. कोविड मैनेजमेंट के पैनल के विशेषज्ञों द्वारा दी गई रिपोर्ट पर चर्चा के बाद बैठक में मौजूद सदस्‍यों ने कुछ पाबंदियों के साथ दुकानों को रात 9 बजे तक खोलने की अनुमति देने की सिफारिश की थी.

    केरल में अब इन-इन चीजों की अनुमति है-

    1. केरल में अब हफ्ते के 6 दिन दुकानें सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक खुल सकेंगी.

    2. अगर किसी क्षेत्र में हफ्ते में प्रति 1000 आबादी पर 10 से अधिक लोग संक्रमित होते हैं तो वहां ट्रिपल लॉकडाउन लगेगा.

    3.ओणम और स्‍वतंत्रता दिवस को देखते हुए 15 अगस्‍त और 22 अगस्‍त को लॉकडाउन नहीं रहेगा. दोनों दिन रविवार है.

    4. शादी समारोह या अंतिम संस्‍कार के लिए सिर्फ 20 लोगों को ही अनुमति है.

    मंगलवार को भी आए अधिक केस
    केरल में मंगलवार को कोविड-19 के 23,676 नए मामले सामने आए थे, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34.49 लाख हो गई, जबकि संक्रमण के कारण 148 और मौतें होने के बाद मरने वालों की संख्या 17,103 हो गई. लगातार छह दिनों तक 20,000 से अधिक मामले आने के बाद सोमवार को राज्य में 13,984 मामले आए थे.

    राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोमवार से अब तक 15,626 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, जिससे कुल स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 32,58,310 हो गई है और राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,73,221 है.

    पिछले 24 घंटों में 1,99,456 नमूनों की जांच की गई और संक्रमण दर 11.87 प्रतिशत रही. अब तक 2.77 करोड़ नमूनों की जांच की जा चुकी है. राज्य के विभिन्न जिलों में फिलहाल 4,66,154 लोग निगरानी में हैं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज