लाइव टीवी

देश के पहले 'ट्रांसजेंडर कला उत्सव' का आयोजन करेगी केरल सरकार

भाषा
Updated: September 20, 2019, 8:28 PM IST
देश के पहले 'ट्रांसजेंडर कला उत्सव' का आयोजन करेगी केरल सरकार
देश का पहला सरकारी ट्रांसजेंडर कला उत्सव - वर्णपकित्त-2019

केरल (Kerala) सरकार अगले महीने ट्रांसजेंडर कला उत्सव (Transgender arts festival) का आयोजन करने वाली है जिसमें समाज के इस वंचित तबके की प्रतिभाओं को कला प्रदर्शन का पूरा मौका मिलेगा.

  • भाषा
  • Last Updated: September 20, 2019, 8:28 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. केरल (Kerala) सरकार अगले महीने ट्रांसजेंडर कला उत्सव (Transgender arts festival) का आयोजन करने वाली है. जिसमें समाज के इस वंचित तबके की प्रतिभाओं को कला के प्रदर्शन का पूरा मौका मिलेगा.

क्यों किया जा रहा है इस तरह का आयोजन
केरल के सामाजिक न्याय विभाग ने ट्रांसजेंडर समुदाय की मदद करने, उन्हें प्रोत्साहित करने, उन्हें मुख्यधारा का हिस्सा बनाने और उनकी कला को बढ़ावा देने के लक्ष्य से इस उत्सव के आयोजन का फैसला लिया है. दो दिवसीय उत्सव वर्णपकित्त-2019 ट्रांसजेंडर्स के लिए सरकार की ओर से आयोजित देश का संभवत: पहला कार्यक्रम है.

किस तरह का यह कार्यक्रम

प्रशासन के अनुसार, केरल सरकार की ओर से समुदाय की बेहतरी के लिए लागू ट्रांसजेंडर नीति के तहत इस उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. संभावना है कि आयोजन राजधानी तिरुवनंतपुरम में होगा. इसकी तारीखों की अभी घोषणा होनी है. इस कला उत्सव के तहत विभाग ने फिल्म से इतर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 10 ट्रांसजेंडर्स से नकद पुरस्कार के लिए आवेदन मंगवाया है.

कौन ले सकता है हिस्सा
विभाग की ओर से कला उत्सव के लिए जारी सूचना पत्रिका में कहा गया है कि इस उत्सव में सरकारी पहचानपत्र धारक 18 वर्ष या उससे ज्यादा आयु का कोई भी ट्रांसजेंडर हिस्सा ले सकता है. उसमें कहा गया है कि नृत्य, संगीत, एकल अभिनय और मिमिक्री के अलावा कहानी, कविता और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा.
Loading...

ट्रांसजेंडर कार्यकर्ताओं ने सरकार के इस कदम का दिल खोलकर स्वागत किया है.

ये भी पढ़ें: RSS से जुड़े महिला संगठन के सर्वे में दावा, देश में 64 प्रतिशत महिलाएं खुश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 5:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...