होम /न्यूज /राष्ट्र /

केरल: बारिश से मिली राहत, IMD ने कई जगहों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

केरल: बारिश से मिली राहत, IMD ने कई जगहों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

मुल्लापेरियार बांध में पानी की मात्रा 139 फुट पर पहुंच गई है. (फाइल फोटो)

मुल्लापेरियार बांध में पानी की मात्रा 139 फुट पर पहुंच गई है. (फाइल फोटो)

Kerala weather update, IMD Alert: इडुक्की जिला प्रशासन ने रविवार को बारिश और कई जगह भूस्खलन होने के कारण पर्यटन संबंधी सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया था. इडुक्की में इदमलयार बांध में पानी की मात्रा 163.04 मीटर है, जबकि जलाशय में कुल 169.00 मीटर पानी ही आ सकता है. यहां रुक-रुककर बारिश हो रही है.

अधिक पढ़ें ...

इडुक्की: केरल में भले ही बारिश अब कम हो रही है, लेकिन कई जगह ‘रेड अलर्ट’ जारी होने के मद्देनजर राज्य में कई बांधों से सोमवार को अतिरिक्त पानी छोड़ा जा रहा है. इडुक्की जिले के अधिकारियों ने बताया कि इडुक्की जलाशय के चेरुथोनी बांध में पानी 2,385.70 फुट पर है, वहां 150 क्यूमेक्स पानी छोड़ने के लिए तीन द्वार 80 सेंटीमीटर तक खोले गए हैं. इलाके में अब भी बूंदा-बांदी हो रही है.

इडुक्की जिला प्रशासन ने रविवार को बारिश और कई जगह भूस्खलन होने के कारण पर्यटन संबंधी सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया था. इडुक्की में इदमलयार बांध में पानी की मात्रा 163.04 मीटर है, जबकि जलाशय में कुल 169.00 मीटर पानी ही आ सकता है. यहां रुक-रुककर बारिश हो रही है.

इस बीच, मुल्लापेरियार बांध में पानी की मात्रा 139 फुट पर पहुंच गई है और छह दरवाजों को 50-50 सेंटीमीटर तक खोला गया है, जबकि चार को 30 सेंटीमीटर तक खोला गया है. इस बांध का प्रबंधन तमिलनाडु सरकार द्वारा किया जाता है.

राज्य के राजस्व मंत्री के. राजन ने बताया कि अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए वायनाड में बाणासुर सागर बांध का एक द्वार सोमवार को सुबह खोला गया. मंत्री ने बताया कि नदी का जल स्तर नियंत्रित तरीके से ही बढ़ेगा और चिंता की कोई बात नहीं है. हालांकि, उन्होंने लोगों से सतर्क रहने की अपील की.

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के अनुसार, राज्य में 31 जुलाई से बारिश व बाढ़ संबंधी घटनाओं में कम से कम 22 लोगों की मौत हुई है, जबकि पांच लोग लापता है और पांच अन्य घायल हुए हैं. प्राधिकरण के अनुसार, 337 राहत शिविरों में 14,611 लोगों ने पनाह ली है. 46 मकान पूरी तरह और 19 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं.

Tags: IMD forecast, Kerala, Kerala Rainfall, Weather Alert

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर