Home /News /nation /

kerala weather update relief in southern districts of kerala orange alert in eight northern districts

Kerala Weather Update: केरल के दक्षिणी जिलों में राहत तो 8 उत्तरी जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’

मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के उत्तरी हिस्से के आठ जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.  (फाइल फोटो)

मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के उत्तरी हिस्से के आठ जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. (फाइल फोटो)

केरल के दक्षिण जिलों में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से शुक्रवार को लोगों को थोड़ी राहत मिली. जबकि मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के उत्तरी हिस्से के आठ जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कसारगोड जिलों के लिए भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

राज्य में 31 जुलाई से बारिश और बाढ़ संबंधी घटनाओं में कम से कम 19 लोगों की मौत हुई है.
32 संपत्तियां पूरी तरह और 232 आंशिक रूप से तबाह हो गई है.
मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के उत्तरी हिस्से के आठ जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

तिरुवनंतपुरम. केरल के दक्षिण जिलों में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से शुक्रवार को लोगों को थोड़ी राहत मिली. जबकि मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के उत्तरी हिस्से के आठ जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कसारगोड जिलों के लिए भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

इस बीच केरल में जल संसाधन मंत्री रोशी ऑगस्टाइन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मुल्लापेरियार जलाशय के तीन द्वारा आज खोले जाएंगे ताकि, अतिरिक्त पानी छोड़ा जा सके.

चालकुडी नदी में पानी की मात्रा पिछले कुछ घंटों से 7.27 मीटर से अधिक
राजस्व मंत्री के. राजन ने बताया कि त्रिशूर में चालकुडी नदी में पानी की मात्रा पिछले कुछ घंटों से 7.27 मीटर से अधिक बनी हुई है. उन्होंने आगे कहा कि यह राहत की बात है कि नेल्लियाम्पति क्षेत्र में उतनी बारिश नहीं हुई है जितनी होने की उम्मीद थी.

राजन ने पत्रकारों से कहा कि आईएमडी ने बारिश सबंधी गतिविधियों के अब दक्षिणी कर्नाटक की ओर बढ़ने का पूर्वानुमान लगाया है. आज केरल के उत्तरी जिलों के लिए बारिश संबंधी चेतावनी जारी की गई है. कल इडुक्की में सबसे अधिक बारिश हुई थी. राजस्व मंत्री ने कहा आगे कहा कि कल केरल में चार से 11 सेंटीमीटर बारिश हुई थी.

बारिश और बाढ़ संबंधी घटनाओं में अब तक 19 लोगों की मौत हुई है 
केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के अनुसार राज्य में 31 जुलाई से बारिश और बाढ़ संबंधी घटनाओं में कम से कम 19 लोगों की मौत हुई है. 32 संपत्तियां पूरी तरह और 232 आंशिक रूप से तबाह हो गई है.

राज्य में भारी बारिश के मद्देनजर कई जिलों में स्कूल तथा शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा की गई है.

‘रेड अलर्ट’ के तहत 24 घंटों में भारी से बेहद भारी बारिश यानी 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने की संभावना है. जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ के तहत छह सेंटीमीटर से लेकर 20 सेंटीमीटर तक बेहद भारी बारिश और ‘येलो अलर्ट’ के तहत छह से 11 सेंटीमीटर तक भारी बारिश होने की आशंका होती है.

Tags: Bad weather, Kerala, Kerala News, Weather Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर