Home /News /nation /

Rajya Sabha Bypolls: केरल, पश्चिम बंगाल की राज्यसभा सीटों के लिए 29 नवंबर को उपचुनाव

Rajya Sabha Bypolls: केरल, पश्चिम बंगाल की राज्यसभा सीटों के लिए 29 नवंबर को उपचुनाव

केरल और पश्चिम बंगाल की राज्‍यसभा सीटों पर 29 नवंबर को उपचुनाव होंगे. (File pic)

केरल और पश्चिम बंगाल की राज्‍यसभा सीटों पर 29 नवंबर को उपचुनाव होंगे. (File pic)

Rajya Sabha Bypolls: चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि चुनावों की अधिसूचना 9 नवंबर को जारी होगी, जबकि मतदान 29 नवंबर को होगा. मतों की गिनती स्थापित परंपरा के मुताबिक मतदान पूरा होने के एक घंटे बाद आरंभ होगी. मणि ने इस साल जनवरी महीने में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. उनका कार्यकाल जुलाई 2024 तक था. कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण आयोग ने केरल की राज्यसभा सीट पर चुनाव टाल दिया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केरल (Kerala) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) की राज्यसभा की एक-एक सीट के लिए 29 नवंबर को उपचुनाव (Rajya Sabha Bypolls) होंगे. निर्वाचन आयोग ने रविवार को उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की. केरल कांग्रेस (एम) के जोस के मणि और तृणमूल कांग्रेस की अर्पिता घोष के इस्तीफों के कारण इन दोनों सीटों पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी है. आयोग ने एक बयान में कहा कि चुनावों की अधिसूचना 9 नवंबर को जारी होगी जबकि मतदान 29 नवंबर को होगा. मतों की गिनती स्थापित परंपरा के मुताबिक मतदान पूरा होने के एक घंटे बाद आरंभ होगी. मणि ने इस साल जनवरी महीने में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. उनका कार्यकाल जुलाई 2024 तक था.

    घोष ने भी इसी साल सितंबर महीने में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था. उनका कार्यकाल अप्रैल 2026 में पूरा होना था. कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण आयोग ने केरल की राज्यसभा सीट पर चुनाव टाल दिया था और कहा था कि परिस्थितियों में सुधार के बाद इस बारे में फैसला करेगी. वहीं देश के 13 राज्यों में तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक मतदान हुआ, जिसमें इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) नेता अभय चौटाला, कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह और अन्य जाने माने नेता मैदान में हैं.

    अभय चौटाला ने केंद्र के तीन नये विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए हरियाणा विधानसभा की सदस्यता छोड़ दी थी, जिसके बाद उपचुनाव करवाया गया.

    Tags: Kerala, Rajya sabha, West bengal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर