केरल सोना तस्करी केस के मुख्य आरोपी को UAE से कोच्चि पहुंचने पर किया गया गिरफ्तार: NIA

एनआईए ने कहा कि सोने की तस्करी के केस के मुख्य आरोपी रबींस के हमीद को दुबई से गिरफ्तार किया गया है. (Photo: NIA_India/ Twitter)
एनआईए ने कहा कि सोने की तस्करी के केस के मुख्य आरोपी रबींस के हमीद को दुबई से गिरफ्तार किया गया है. (Photo: NIA_India/ Twitter)

Kerala Gold Smuggling Case: जांच एजेंसी ने हमीद पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में तस्करी के ऑपरेशन का प्रबंध करने का आरोप लगाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 8:50 PM IST
  • Share this:
कोच्चि. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) ने सोमवार को बताया कि केरल के सोने की तस्करी मामले (Kerala Gold Smuggling Case) में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. एनआईए (NIA) ने कहा कि सोने की तस्करी के केस के मुख्य आरोपी रबींस के हमीद को दुबई (Dubai) से गिरफ्तार किया गया है. जांच एजेंसी ने हमीद पर संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में तस्करी के पूरे ऑपरेशन का प्रबंधन करने का आरोप लगाया है.

एनआईए ने कहा "मामले में जांच से पता चला है कि रबिन्स हमीद (ए -10), यूएई और भारत में होने के दौरान, गिरफ्तार अभियुक्त रमीस केटी (ए -5), जलाल एएम (ए -6) और अन्य के साथ दुबई में सोना खरीद कर उसकी भारत में राजनयिक सामान के माध्यम से साजिश रची." एर्नाकुलम स्थित एनआईए स्पेशल कोर्ट ने भगोड़े रबींस हमीद (ए -10) के खिलाफ गिरफ्तारी का गैर-जमानती वारंट जारी किया था.


यूएई में सीखा था सामान में सोना छिपाना
एनआईए ने कहा, "उसने राजनयिक सामान के माध्यम से तिरुवनंतपुरम में तस्करी के लिए यूएई में इलेक्ट्रॉनिक्स या बिजली के उपकरण और घरेलू सामानों में सोने की छुपाने की व्यवस्था भी सीखी."



इससे पहले हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में सामने आया था कि दुबई के एक व्यवसायी 42 वर्षीय हमीद ने कथित तौर पर एक रैकेट चलाया था. इसके बारे में माना जाता है कि वह जुलाई में तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर बरामद हुए 30 किलोग्राम सोने की तस्करी में शामिल था. तिरुवनंतपुरम में, संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्य दूतावास को संबोधित सामान के जरिए सोने की तस्करी की जा रही थी.


इससे पहले बता दें केरल सोना तस्करी मामले में आतंकी संपर्कों की जांच कर रहे राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने इससे पहले राज्य की एक विशेष अदालत (Special Court) में संकेत दिए थे कि उसे संबंधित रैकेट में माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के गिरोह के शामिल होने का संदेह है. एजेंसी ने कहा कि सोने की तस्करी से मिलने वाले मुनाफे का इस्तेमाल राष्ट्रविरोधी गतिविधियों और आतंकी कृत्यों में होने की आशंका संबंधी खुफिया जानकारी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज