होम /न्यूज /दुनिया /King Charles: अगले साल जून में होगा क‍िंग चार्ल्‍स का राज्‍याभ‍िषेक समारोह, बनेंगे ब्रिटिश इतिहास के सबसे उम्रदराज सम्राट

King Charles: अगले साल जून में होगा क‍िंग चार्ल्‍स का राज्‍याभ‍िषेक समारोह, बनेंगे ब्रिटिश इतिहास के सबसे उम्रदराज सम्राट

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के दो दिन बाद क‍िंग चार्ल्स ने सिंहासन ग्रहण कर ल‍िया था. एक राजा के तौर पर उनका शासन आधिकारिक तौर पर अगले माह जून में शुरू होगा. (फोटो-AP)

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के दो दिन बाद क‍िंग चार्ल्स ने सिंहासन ग्रहण कर ल‍िया था. एक राजा के तौर पर उनका शासन आधिकारिक तौर पर अगले माह जून में शुरू होगा. (फोटो-AP)

King Charles III Coronation Ceremony: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के दो दिन बाद क‍िंग चार्ल्स ने सिंहासन ग्रहण किय ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक समारोह वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा
मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तुलना में समारोह बहुत छोटा होगा
समारोह में कैमिला पार्कर-बाउल्स को क्वीन कंसोर्ट का ताज पहनाया जाएगा

लंदन: ब्र‍िटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन के दो दिन बाद क‍िंग चार्ल्स (King Charles) ने सिंहासन ग्रहण कर ल‍िया था. एक राजा के तौर पर उनका शासन आधिकारिक तौर पर अगले माह जून में शुरू होगा. मी‍डिया र‍िपोर्ट्स के मुताब‍िक किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक समारोह (Coronation Ceremony) 3 जून, 2023 को किया जाएगा.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक समारोह वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा. यह समारोह उनकी मां की तुलना में बहुत छोटा होगा, और बेहद सादगी से क‍िया जाएगा.

बताते चलें क‍ि पिछले माह वृद्धावस्था में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का न‍िधन हो गया था. उनके न‍िधन के बाद स‍िंहासन पर बैठे किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक समारोह करने की पूरी तैयारी की जा रही है. उनके साथ, कैमिला पार्कर-बाउल्स (Camilla Parker-Bowles) को क्वीन कंसोर्ट के रूप में ताज पहनाया जाएगा. वहीं किंग चार्ल्स राज्याभिषेक के समय तक 74 वर्ष के हो जाएंगे और ब्रिटिश इतिहास के सबसे उम्रदराज सम्राट बन जाएंगे.

प्रिंस विलियम बने अपने पिता के ‘जमींदार’, वसूलेंगे इतने लाख का किराया, जानें डिटेल्स

परंपरा के अनुसार, ब्र‍िटेन का अगला राजा एडवर्ड की कुर्सी (1661 में किंग चार्ल्स द्वितीय के नाम पर) के नाम से प्रस‍िद्ध सिंहासन पर बैठेगा. चार्ल्स को सेंट एडवर्ड का ताज प्राप्त होगा. उनका वरिष्ठ पादरियों द्वारा तेल से अभिषेक क‍िया जाएगा और आशीर्वाद द‍िया जाएगा. ज‍िसके बाद उनको सेंट एडवर्ड का ताज प्राप्त हो सकेगा. इसके बाद क्वीन कंसोर्ट और क‍िंग चार्ल्स बकिंघम पैलेस की बालकनी से देश को संबोधित करेंगे.

प्रिवी काउंसिल में भाषण देने से पहले 10 सितंबर को चार्ल्स को यूके और कॉमनवेल्थ का सम्राट भी घोषित किया गया था.

Tags: Prince charles, Queen elizabeth II, World news, World news in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें